स्वामी स्वरूपानंद का जाना अपूरणीय क्षति, राजनीतिक गलियारे में भी फैला शोक
Advertisement

स्वामी स्वरूपानंद का जाना अपूरणीय क्षति, राजनीतिक गलियारे में भी फैला शोक

Shankaracharya Swami Swarupanand Saraswati Brahmlina: पीएम मोदी ने ट्वीट किया द्वारिका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी के ब्रह्मलीन होने से अत्यंत दुख हुआ है. शोक के इस समय में उनके अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदनाएं. ओम शांति!

स्वामी स्वरूपानंद का जाना अपूरणीय क्षति, राजनीतिक गलियारे में भी फैला शोक

पटना/नई दिल्लीः Shankaracharya Swami Swarupanand Saraswati Brahmlina: द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती रविवार को ब्रह्नलीन हो गए. उन्होंने नरसिंहपुर (Narsinghpur) के झोतेश्वर स्थित परमहंसी गंगा आश्रम में साढ़े तीन बजे 99 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली. जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का अंतिम संस्कार सोमवार को झोतेश्वर में ही साढ़े तीन बजे होगा. आज रात और कल अंतिम दर्शन के लिये उनके शरीर को रखा जाएगा. स्वामी शंकराचार्य जी के ब्रह्मलीन होने से राजनीतिक जगत में भी शोक व्याप्त है. पीएम मोदी से लेकर अन्य सभी नेताओं ने इस दुखद घड़ी के लिए शोक जताया है.

पीएम मोदी ने जताया शोक
पीएम मोदी ने ट्वीट किया द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी के ब्रह्मलीन होने से अत्यंत दुख हुआ है. शोक के इस समय में उनके अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदनाएं. ओम शांति!

सीएम योगी ने ट्वीट कर जताया दुख
उनके ब्रह्मलीन होने पर यूपी के सीएम योगी ने दुख जताया है. सीएम ने ट्वीट किया कि, "श्री द्वारका-शारदा पीठ व ज्योतिर्मठ पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य श्रद्धेय स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज का ब्रह्मलीन होना संत समाज की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने परमधाम में स्थान व शोकाकुल हिंदू समाज को यह दुःख सहने की शक्ति दें. ॐ शांति." 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने स्वामी के ब्रह्मलीन होने पर ट्वीट कर लिखा कि, "पूज्यपाद ज्योतिष्पीठाधीश्वर एवं द्वारका शारदापीठाधीश्वर, जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी के ब्रह्मलीन होने का समाचार दुःखद है. उन्होंने हमेशा धर्म और सत्य के मार्ग पर चलने का रास्ता दिखाया. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे. सादर श्रद्धांजलि."

प्रियंका गांधी वाड्रा ने जताया शोक
स्वामी के ब्रह्मलीन होने पर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शोक जताया है. प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि, "जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज के महाप्रयाण का समाचार सुनकर मन को भारी दुख पहुंचा. स्वामी जी ने धर्म, अध्यात्म व परमार्थ के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया. साल 2021 में प्रयागराज में गंगा स्नान के बाद उनका आशीर्वाद प्राप्त कर देश व धर्म की उदारता व सद्भावना पर उनके साथ चर्चा करने का मौका मिला." 

प्रियंका गांधी ने आगे लिखा कि, "स्वामी जी ने मेरे पिता के रहते हुए 1990 में हमारी गृहप्रवेश की पूजा कराई थी. ये पूरे समाज के लिए एक अपूर्णीय क्षति है. ईश्वर से प्रार्थना है कि इस कठिन समय में स्वामी जी के अनुयायियों को कष्ट सहने का साहस दें, ॐ शांति." 

अश्विनी कुमार चौबे ने किया ट्वीट
केंद्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भी इस मौके पर शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट कर के लिखा है कि द्वारिका पीठ व ज्योतिर्मठ के जगतगुरु शंकराचार्य पूज्यस्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी के ब्रह्मलीन होने की सूचना बेहद दुःखद है. हम सभी के लिए अपूर्णीय क्षति है, प्रभु श्रीराम उनकी आत्मा को श्रीचरणों में स्थान दे, सभी अनुयायियों को इस दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें.

मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया ट्वीट
भगवान शंकराचार्य द्वारा स्थापित पश्चिम आम्नाय श्रीशारदापीठ के पूज्य शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्राणांत की सूचना अत्यंत दुःखद है. पूज्य स्वामी जी सनातन धर्म के शलाका पुरुष एवं सन्यास परम्परा के सूर्य थे.

राहुल गांधी ने जताया शोक
पूज्यपाद ज्योतिष्पीठाधीश्वर एवं द्वारका शारदापीठाधीश्वर, जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी के ब्रह्मलीन होने का समाचार दुःखद है.उन्होंने हमेशा धर्म और सत्य के मार्ग पर चलने का रास्ता दिखाया. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे. सादर श्रद्धांजलि.

अर्जुन मुंडा ने जताया दुख
ज्योर्तिमठ बद्रीनाथ और द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी के ब्रह्मलीन होने की खबर सुनकर अत्यंत दुःख हुआ है. शोक के इस समय में उनके अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदनाएं.ॐ शांति!

चिराग पासवान ने किया ट्वीट
द्वारका शारदा पीठ के परम पूज्य शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी के ब्रह्मलीन होने के समाचार से अत्यंत आहत हूँ. ईश्वर पुण्यात्मा को मोक्ष प्रदान करें एवं शोकाकुल अनुयायियों को दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें. ॐ शांति

झारखंड सीएम सोरेन ने भी किया ट्वीट
द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज के निधन की दुःखद खबर मिली. परमात्मा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर शोकाकुल अनुयायियों को दुःख की यह विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे.
भावभीनी श्रद्धांजलि!!

 

Trending news