Teachers Recruitment 2023: निगेटिव मार्किंग से बचकर रहना रे... अगस्त तक पेपर, साल के अंत तक रिजल्ट
Advertisement

Teachers Recruitment 2023: निगेटिव मार्किंग से बचकर रहना रे... अगस्त तक पेपर, साल के अंत तक रिजल्ट

शिक्षक भर्ती के लिए एक-दो दिनों में बीपीएससी की ओर से विज्ञापन जारी किया जा सकता है. सरकार प्राथमिक स्कूलों के लिए 79,943, माध्यमिक स्कूलों के लिए 32,916 और हायर सेकंडरी स्कूलों के लिए 57,602 शिक्षकों की बहाली करेगी. इस तरह कुल 1,70,461 शिक्षक बहाल किए जाएंगे.

(फाइल फोटो)

Teachers Recruitment 2023: शिक्षक भर्ती के लिए एक-दो दिनों में बीपीएससी की ओर से विज्ञापन जारी किया जा सकता है. सरकार प्राथमिक स्कूलों के लिए 79,943, माध्यमिक स्कूलों के लिए 32,916 और हायर सेकंडरी स्कूलों के लिए 57,602 शिक्षकों की बहाली करेगी. इस तरह कुल 1,70,461 शिक्षक बहाल किए जाएंगे. प्राथमिक स्कूल के लिए इंटर पास, सीटीईटी और डिप्लोमा या बीएड होना चाहिए. माध्यमिक स्कूल के लिए ग्रेजुएशन, एसटीईटी और बीएड होना चाहिए. वहीं हायर सेकंडरी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट, एसटीईटी और बीएड पास होना जरूरी होगा. अगस्त तक परीक्षा हो जाएगी और साल के अंत तक रिजल्ट भी आ जाएंगे. ध्यान रहे परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. 

बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने एग्जाम के बारे में जानकारी देते हुए बताया, भाषा में अंग्रेजी कॉमन सब्जेक्ट होगा तो दूसरा सब्जेक्ट हिंदी, उर्दू और बंगला हो सकते हैं. एमसीक्यू बेस्ड एग्जाम में 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे. 25 नंबर इंग्लिश का और 75 नंबर हिंदी, उर्दू या बांग्ला के होंगे. पास करने के लिए 30 नंबर लाने जरूरी होंगे. मेन पेपर 150 नंबर का होगा. अलग-अलग मेरिट लिस्ट बनेंगे. मेन पेपर में 100 नंबर के प्रश्न नॉर्मल तो बाकी 50 नंबर का इंटेलिजेंस टेस्ट होगा. ये 50 नंबर विषय ज्ञान से हटकर होंगे. 

बीपीएससी के चेयरमैन का कहना है कि प्रश्न न हल्का होगा और न ही भारी. अभ्यर्थियों को तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे. अभ्यर्थी एक साथ तीनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं और अलग-अलग तिथि पर तीनों परीक्षा में भाग ले सकते हैं. 

बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बताया, शिक्षक भर्ती के लिए 2 या 3 दिनों में विज्ञापन जारी किया जा सकता है. भर्ती के लिए आयोग की साइट पर सिलेबस अपलोड कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Teachers Recruitment: 2 से 3 दिन में आ जाएगा शिक्षक नियुक्ति का विज्ञापन, बीपीएससी ने वेबसाइट पर अपलोड किया सिलेबस

Trending news