ट्रेन या बस? पटना से दिल्ली तक सबसे कम किराये में कैसे पहुंचे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2366501

ट्रेन या बस? पटना से दिल्ली तक सबसे कम किराये में कैसे पहुंचे

Patna to Delhi Train or Bus Service: पटना से दिल्ली तक यात्रा करने के लिए कई सस्ते बस और ट्रेन विकल्प उपलब्ध हैं. अगर आप बस से यात्रा करना चाहते हैं, तो बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम (BSRTC) और निजी बस ऑपरेटर जैसे शाही ट्रैवल्स और सिटी लिंक की बसें कम किराए में मिलती हैं.

Train or bus service How to get from Patna to Delhi at the lowest fare

पटना : पटना से दिल्ली तक यात्रा करने के लिए कई ऐसी बसें और ट्रेनें उपलब्ध हैं जिनका किराया बहुत ही साधारण होता है. अगर आप बस से यात्रा करना चाहते हैं, तो बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम (BSRTC) और निजी बस ऑपरेटर जैसे शाही ट्रैवल्स और सिटी लिंक की बसें सस्ते किराए में मिलती हैं. इन बसों में स्लीपर और सेमी-डीलक्स कैटेगरी की बसें सबसे कम कीमत पर उपलब्ध होती हैं. इसी तरह, ट्रेन यात्रा के लिए भी कई विकल्प हैं. भारतीय रेल की पटना जंक्शन-नई दिल्ली एक्सप्रेस और राजेंद्र नगर-नई दिल्ली एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का किराया सामान्य क्लास या स्लीपर क्लास में काफी कम होता है. इन बसों और ट्रेनों की टिकट बुकिंग आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स जैसे मेक माय ट्रिप या IRCTC पर कर सकते हैं. इसलिए, यदि आप साधारण किराए में यात्रा करना चाहते हैं, तो इन विकल्पों की तुलना करके और सही समय पर बुकिंग करके आप कम खर्च में यात्रा कर सकते हैं.

पटना टू दिल्ली का सबसे कम किराया कितना?
पटना से दिल्ली तक यात्रा करने के लिए बिहार सरकार ने एक नई बस सेवा शुरू की थी. बता दें कि टू वाई टू कोच वाली बस में यात्रा का किराया 1650 रुपये है, जबकि स्लीपर कोच में यात्रा का 1800 रुपये किराया है. यह बस सेवा पटना के बांकीपुर बस स्टैंड से शुरू होती है और हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, पिपराकोठी, गोपालगंज, गोरखपुर, लखनऊ, आगरा होते हुए गाजियाबाद के कौशाम्बी बस अड्डे (दिल्ली का बॉर्डर) तक जाती है. फिलहाल, यह सेवा केवल गुरुवार को चलती है, लेकिन अगर यात्रियों की संख्या बढ़ती है, तो और बसें भी इस रूट पर चल सकती हैं. बस की टाइमिंग बांकीपुर बस अड्डे से शाम चार बजे निर्धारित की गई है. यात्रा पूरी करने के बाद बस इसी रूट से वापस कौशांबी बस अड्डे से पटना के बांकीपुर बस अड्डे तक लौटेगी. इस सेवा से बिहार के कई जिलों के लोगों को दिल्ली तक सस्ती और सुविधाजनक यात्रा का लाभ मिलेगा.

जन साधारण और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का सबसे कम किराया
भारत की सबसे तेज साधारण किराए वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन, जिसे केंद्र की अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार ने शुरू किया था, पटना-नई दिल्ली के बीच चलती है. इस ट्रेन की घोषणा से बिहारवासियों को एक बड़ा तोहफा मिला. इसकी स्पीड और सुविधाओं के कारण लोग इसे आम आदमी की राजधानी एक्सप्रेस कहने लगे हैं. ट्रेन संख्या 12393/12394 राजेंद्र नगर से नई दिल्ली और नई दिल्ली से राजेंद्र नगर के बीच प्रतिदिन चलती है. यह ट्रेन राजेंद्र नगर स्टेशन से शाम 7:25 बजे चलती है और पटना जंक्शन पर 7:35 बजे रुकती है, फिर आरा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, मिर्जापुर होते हुए सुबह कानपुर पहुंचती है और सुबह 7:55 बजे नई दिल्ली पहुंचती है. यात्रा का कुल समय 12 घंटे 30 मिनट है. वहीं, नई दिल्ली से वापसी के दौरान यह ट्रेन शाम 5:30 बजे चलती है और रात को कानपुर, मिर्जापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन, आरा, पटना जंक्शन होते हुए सुबह 7:15 बजे राजेंद्र नगर स्टेशन पहुंचती है. इस ट्रेन का किराया भी काफी सस्ता है. जबकि राजधानी एक्सप्रेस का थर्ड एसी किराया 2405 रुपये से शुरू होता है और डिमांड के अनुसार बढ़ सकता है, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का किराया केवल 1300 रुपये है. एसी 2 का राजधानी का किराया 3300 रुपये से शुरू होता है. संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का किराया कम होने के कारण आम आदमी इसे पसंद करता है. साथ ही जन साधारण का 270 रुपये किराया है.

ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal: मिथुन और सिंह वाले जल्दबाजी में न लें कोई फैसला, पढ़ें अन्य सभी राशियों को हाल

 

Trending news