Vastu Shastra: नहीं होना चाहते हैं कंगाल, तो घर में इन चीजों का रखें विशेष ध्यान, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1341535

Vastu Shastra: नहीं होना चाहते हैं कंगाल, तो घर में इन चीजों का रखें विशेष ध्यान, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

जीवन को सुख और समृद्धि से भरपूर बनाने के लिए मनुष्य दिन रात मेहनत करता है. उसके बाद भी मेहनत के अनुसार उसे लाभ नहीं मिलता है. इसके अलावा परिवार के लोग अक्सर बीमारियों से घिरे रहते हैं. 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips for Home: जीवन को सुख और समृद्धि से भरपूर बनाने के लिए मनुष्य दिन रात मेहनत करता है. उसके बाद भी मेहनत के अनुसार उसे लाभ नहीं मिलता है. इसके अलावा परिवार के लोग अक्सर बीमारियों से घिरे रहते हैं. घर के लोगों के बीच लड़ाई झगड़े होते रहते हैं. साथ ही परिवार आर्थिक संकट भी झेल रहा होता है. अक्सर इस तरह के हालातों के पीछे का कारण वास्तु दोष होता है. इस प्रकार की परिस्थितियों से बाहर निकलने के लिए इन वास्तु टिप्स को फॉलो करें, जिससे आप अपने घर के हालातों में सुधार कर सकते हैं. 

कांटेदार पौधे
अक्सर लोग घर में सजावट के लिए तरह-तरह पौधों को लगाते हैं. हालांकि घर के लिए हर पौधा शुभ नहीं माना जाता है. घर में कभी भी कांटेदार पौधों को नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार कांटेदार पौधे घर के अंदर या फिर मुख्य द्वार के सामने कभी भी नहीं लगाने चाहिए. यह घर की सुख शांति के लिए अशुभ माना जाता है. कांटेदार पौधे लगाने से कई प्रकार की जीवन में बाधा आती है. इसलिए कांटेदार पौधों नहीं लगाने चाहिए. 

बिजली का खंभा
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर के सामने बिजली का खंभा है तो यह वास्तु दोष का कारण बनता है. बिजली का खंभा घर के सामने होने से नकारात्मक एनर्जी का प्रवेश होता है और सकारात्मक एनर्जी में रुकावट आती है. जिसके कारण घर के लोगों में अक्सर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं. यहां तक परिवार टूटने के भी हालात पैदा होते हैं. 

घर के सामने की सड़क का ऊंचा होना
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर हमेशा सामने से गुजरने वाली सड़क से ऊंचा होना चाहिए. यदि आपका घर सड़क से नीचे पड़ता है तो उसमें नकारात्मक एनर्जी प्रवेश करती है. जिसके कारण घर में कलेश होता है. इसके अलावा आर्थिक तंगी भी आती है. इसलिए घर बनवाते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखा जाए.

गंदा पानी न होने दे जमा
वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन घरों के सामने गंदा पानी जमा होता है या फिर कचरा जमा होता है. इस प्रकार के घरों में मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती है. इसके अलावा इस प्रकार के घरों में बीमारियों का वास हो जाता है. गंदा पानी या फिर कचरा जमा होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बंद हो जाता है. इसलिए घर के सामने कभी भी गंदा पानी और कचरा जमा नहीं होने देना चाहिए. 

साफ सफाई का रखें ध्यान
साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार की उत्तर दिशा को हमेशा साफ रखना चाहिए. वहां पर कभी भी गंदगी नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा घर में मां लक्ष्मी का वास तभी होता है जब घर में साफ सफाई होती है. जिस घर में गंदगी होती है. साफ सफाई नहीं रहती है, उस घर से सुख समृद्धि दूर हो जाती है. ऐसे घरों में बीमारियां होने लगती हैं और कलेश होता रहता है. 

ये भी पढ़िये: झारखंड में माओवादी नक्सलियों से मुक्त हुआ बूढ़ा पहाड़

Trending news