Tulsi Plant Vastu : आज लगाएं घर में तुलसी का पौधा, सदा बनी रहेगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2432045

Tulsi Plant Vastu : आज लगाएं घर में तुलसी का पौधा, सदा बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips for Tulsi: तुलसी का पौधा घर में लगाने के लिए गुरुवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. इसके पीछे कारण है कि तुलसी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय हैं और गुरुवार भी भगवान विष्णु का दिन होता है. मान्यता है कि अगर आप तुलसी का पौधा गुरुवार को लगाते हैं, तो भगवान विष्णु की कृपा आपके साथ हमेशा बनी रहती है.

 

Tulsi Plant Vastu : आज लगाएं घर में तुलसी का पौधा, सदा बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Tulsi Plant Care Tips: हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने के पीछे भी कुछ खास नियम हैं, जिनका पालन करके आप अपने घर में सुख-समृद्धि बनाए रख सकते हैं. आचार्य मदन मोहन से आइए जानें कि तुलसी का पौधा घर में लगाने के लिए कौन सा महीना और दिन सबसे शुभ माना जाता है और इसके साथ जुड़े कुछ महत्वपूर्ण नियम.

किस महीने में लगाएं तुलसी का पौधा
आचार्य मदन मोहन के अनुसर तुलसी का पौधा घर में लगाने के लिए सबसे शुभ महीना कार्तिक माना जाता है. कार्तिक का महीना हिन्दू पंचांग के अनुसार अक्टूबर-नवंबर में आता है. इस महीने में तुलसी का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि और समृद्धि बनी रहती है.

किस दिन लगाएं तुलसी का पौधा
बता दें कि दिन की बात करें तो गुरुवार का दिन तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. तुलसी भगवान विष्णु को अत्यधिक प्रिय हैं और गुरुवार भी भगवान विष्णु का दिन माना जाता है. इसलिए, अगर आप तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाते हैं, तो माना जाता है कि भगवान विष्णु की कृपा हमेशा आपके साथ रहती है.

इन दिनों न करें तुलसी का स्पर्श
साथ ही तुलसी के पौधे को घर में लगाते समय कुछ नियमों का पालन भी करना जरूरी है. एक महत्वपूर्ण नियम यह है कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को छूना या उसे जल देना नहीं चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार इन दिनों तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत करती हैं. इसलिए, इन दिनों तुलसी का स्पर्श या पूजा नहीं करनी चाहिए.

इन नियमों का पालन करके आप अपने घर में सुख-समृद्धि और शांति बनाए रख सकते हैं. तुलसी का पौधा न केवल धार्मिक मान्यता से जुड़ा है, बल्कि यह आपके घर की वायु को भी शुद्ध करता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है.

ये भी पढ़िए-  Motihari News: 10 किलो चरस के साथ शिक्षक गिरफ्तार, NDPS Act के तहत मामला दर्ज

 

Trending news