Vastu Tips: घर के मेन गेट पर मां लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाना है बेहद शुभ, मिलेंगे कई लाभ
Advertisement

Vastu Tips: घर के मेन गेट पर मां लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाना है बेहद शुभ, मिलेंगे कई लाभ

Vastu Tips: माता लक्ष्मी के वास के लिए घर के मुख्य द्वार पर उनके चरण चिह्न लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इससे घर में उनका आगमन होता है और हमेशा माता लक्ष्मी की आपके ऊपर कृपा बनी रहती है. 

फाइल फोटो

Vastu Tips: हर एक व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसका घर धन धान्य से भरा रहे. घर में सुख और शांति बनी रहे. वहीं, हिन्दू धर्म में मां लक्ष्मी को धन, सुख और समृद्धि की देवी कहा गया है. मां लक्ष्मी की कृपा से घर में सुख और समृद्धि के साथ धन का प्रवाह भी बना रहता है. साथ ही उनकी आराधना से घर की तिजोरी हमेशा भरी रहती है. देवी लक्ष्मी की सच्चे मन से पूजा आराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. वहीं, घर में माता लक्ष्मी के वास के लिए घर के मुख्य द्वार पर उनके चरण चिह्न लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इससे घर में उनका आगमन होता है और हमेशा माता लक्ष्मी की आपके ऊपर कृपा बनी रहती है. 

घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाने से होंगे कई लाभ
1.जिस प्रकार घर के मुख्य द्वार और मंदिर में स्वास्तिक का निशान बनाना और ऊँ लिखना शुभ माना जाता है. ठीक उसी प्रकार से घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाना शुभ होता है. इसे लगाने से घर में सुख और समृद्धि आती है. साथ ही माता का आपके घर में आगमन होता है. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक वातावरण बनता है. घर में कभी भी आर्थिक संकट पैदा नहीं होता है. इसलिए माता लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाना घर के लिए बहुत शुभ होते हैं. 

2.वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए जिस प्रकार सभी उनकी पूजा आराधना करते हैं और घर में उनकी मूर्ति स्थापित करते हैं. उसी प्रकार से घर में उनके चरण चिह्न लगाने से भी उनका आशीर्वाद आपको हासिल होता है. इसके अलावा घर के मंदिर में मां लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर की भी तस्वीर लगाना शुभ होता है. 

3.हालांकि लक्ष्मी जी के चरण लगाने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. चरण चिह्न लगाने के बाद रोज उसकी साफ सफाई करते रहना चाहिए. जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे. साथ ही मेन गेट में किसी भी प्रकार की आवाज ना हो. यदि आपके दरवाजे में किसी भी प्रकार की आवाज आती है, तो यह नकारात्मक ऊर्जा पैदा करता है. इससे घर में झगड़े होते हैं. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: राज्य में 48 घंटों तक बारिश के साथ वज्रपात की संभावना, जानें अपने जिले का हाल

Trending news