Bihar Assembly: बीजेपी ने विजय कुमार सिन्हा-सम्राट चौधरी पर लगाया दांव, दिया ये अहम पद
Advertisement

Bihar Assembly: बीजेपी ने विजय कुमार सिन्हा-सम्राट चौधरी पर लगाया दांव, दिया ये अहम पद

विजय कुमार सिन्हा का जन्म 5 जून 1967 में बिहार के तिलकपुर में हुआ था. उनके पिता का नाम शारदा रमन सिंह और माता का नाम सूरमा देवी है. 1986 में सिन्हा ने सुशील देवी से विवाह किया था. 

2017 से 2020 तक वो बिहार सरकार में श्रम संसाधन विभाग के मंत्री थे.

पटना: बीजेपी ने बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पूर्व स्पीकर विजय कुमार सिन्हा को नियुक्त किया है. साथ ही, सिन्हा को भाजपा बिहार विधानमंडल दल का नेता भी बनाया गया है. वहीं, पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी को बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है.

कौन है विजय कुमार सिन्हा
विजय कुमार सिन्हा का जन्म 5 जून 1967 में बिहार के तिलकपुर में हुआ था. उनके पिता का नाम शारदा रमन सिंह और माता का नाम सूरमा देवी है. 1986 में सिन्हा ने सुशील देवी से विवाह किया था. विजय कुमार सिन्हा अभी तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष थे लेकिन सत्ता परिवर्तन होने के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा. भूमिहार जाति से ताल्लुक रखने वाले विजय कुमार सिन्हा 2010 से लगातार तीसरी बार लखीसराय से विधानसभा पहुंचे हैं. 2017 से 2020 तक वो बिहार सरकार में श्रम संसाधन विभाग के मंत्री थे.

कौन हैं सम्राट चौधरी?
सम्राट चौधरी की बात करें तो वो कोयरी जाति से ताल्लुक रखते हैं और बिहार में बीजेपी का बड़ा ओबीसी चेहरा है. अभी तक वो बिहार में पंचायती राज मंत्री के तौर पर काम कर कर रहे थे.

सम्राट चौधरी के सियासी सफर की बात करें तो राजनीति उन्हें विरासत में मिली है. उनके पिता शकुनी चौधरी सात बार विधायक और सांसद रह चुके हैं जबकि उनकी मां पार्वती देवी तारापुर से विधायक रह चुकी है.

1990 में राजनीति में कदम रखने वाले चौधरी 1999 में राज्य सरकार में कृषि मंत्री बन गए थे. बीजेपी में आने से पूर्व वो राजद और जदयू में थे लेकिन भाजपा में इंट्री करने के बाद पार्टी ने उन्हें कई जिम्मेदारी सौंपी. 2018 में वो बिहार बीजेपी के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. वो राबड़ी देवी, नीतीश कुमार और जीतन राम मांझी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

जाति का दिखा असर
दरअसल, बीजेपी ने दोनों नेताओं को बिहार की सियासत को देखते हुए नियुक्त किया है. बिहार में जाति की सियासत हमेशा से हावी रही है. विजय कुमार सिन्हा भूमिहार जाति से आते हैं और राज्य में इसकी आबादी 7 फीसदी से अधिक है जबकि चौधरी कोइरी समाज से आते हैं. बिहार में कोइरी की आबादी कोइरी 6.4 फीसदी है जबकि ओबीसी की तादाद 50 प्रतिशत के करीब है.

Trending news