Vivah Muhurt 2023: साल 2023 में ये हैं शादी के विशेष मुहूर्त, जान लीजिए गठबंधन की तारीखें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1472213

Vivah Muhurt 2023: साल 2023 में ये हैं शादी के विशेष मुहूर्त, जान लीजिए गठबंधन की तारीखें

Vivah Muhurt 2023: ज्योतिष में मान्यता है कि बसंत पंचमी वह शुभ तिथि होती है, जिसमें विवाह के मुहूर्त के बिना भी शादी, सगाई या फिर अन्य शुभ कार्य किए जा सकते हैं. यह वसंत ऋतु का दिन होता है, जिसे कामदेव का दिन भी कहा जाता है. यह दांपत्य में मधुर रस भरता है. 

Vivah Muhurt 2023: साल 2023 में ये हैं शादी के विशेष मुहूर्त, जान लीजिए गठबंधन की तारीखें

पटनाः Vivah Muhurt 2023: विवाह किसी के भी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है. यह न सिर्फ दो लोगों का मिलन होता है, बल्कि दो आत्माओं, परिवार का मिलन होता है. यह समाज की एक इकाई को जन्म देने की प्रक्रिया है. सनातन परंपरा में इसे सबसे पवित्र और खास माना गया है. यह इतना संवेदनशील बंधन होता है कि इसके साक्षी न सिर्फ लोग होते हैं, बल्कि ग्रह-नक्षत्र समेत अपने पांच तत्वों के साथ पूरी प्रकृति भी इसमें शामिल होती है. साल 2023 में विवाह के कई मुहूर्त हैं. फिर भी हर मुहूर्त में सभी की शादी नहीं हो सकती है. इसलिए कुछ विशेष मुहूर्त भी होते हैं. इन्हें अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता है. जानिए 2023 के स्पेशल विवाह मुहूर्त.

बसंत पंचमी 2023 विवाह मुहूर्त - 26 जनवरी,  गुरुवार
ज्योतिष में मान्यता है कि बसंत पंचमी वह शुभ तिथि होती है, जिसमें विवाह के मुहूर्त के बिना भी शादी, सगाई या फिर अन्य शुभ कार्य किए जा सकते हैं. यह वसंत ऋतु का दिन होता है, जिसे कामदेव का दिन भी कहा जाता है. यह दांपत्य में मधुर रस भरता है. 

अक्षय तृतीया 2023 विवाह मुहूर्त - 22 अप्रैल, शनिवार
विवाह के लिए अक्षय तृतीया को भी बेहद शुभ तिथि माना जाता है. इस दिन बिना मुहूर्त का विचार किए शादी की जा सकती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जो भी जोड़ा सात फेरे लेता है उसका बंधन कई जन्मों तक के लिए मजबूत हो जाता है. इस दिन परशुराम जयंती होती है और अक्षय नाम होने से सुहागिनों को अक्षय सुहाग का आशीर्वाद मिलता है. 

देव उठानी एकादशी 2023 विवाह मुहूर्त - 23 नवंबर, गुरुवार
इस दिन को हिंदू धर्म में बेहद ख़ास माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी दिन तुलसी जी का विवाह शालिग्राम जी के साथ किया जाता है और यह एक शुभ तिथि मानी जाती है जिसमें विवाह का मुहूर्त विचारे बिना ही शादी की जा सकती है. यदि आप शुभ तिथि पर शुभ मुहूर्त के अनुसार विवाह की योजना बनाएंगे तो वैवाहिक जीवन सदैव खुशहाल रहेगा.

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope 6 December: मंगलवार को इन राशियों पर होगी भगवान हनुमान की कृपा, जानिए कैसा बीतेगा दिन

Trending news