GMCH से मेडिकल की पढ़ाई करने का सपना देख रहे नीट अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ खत्म
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1738722

GMCH से मेडिकल की पढ़ाई करने का सपना देख रहे नीट अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ खत्म

नेशनल मेडिकल काउंसिल ने गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज पूर्णिया से MBBS की पढ़ाई शुरू किए जाने को लेकर बजापते LOP यानी अनुमति पत्र भी जारी कर दिया है.

GMCH से मेडिकल की पढ़ाई करने का सपना देख रहे नीट अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ खत्म

पटना: GMCH से मेडिकल की पढ़ाई करने का सपना देख रहे नीट अभ्यर्थियों का इंतेजार आखिरकार खत्म हो गया है. सबकुछ ठीक रहा तो पूर्णिया के गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से साल के अंत तक मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी. सत्र 2023-24 से 100 सीटों के मेडिकल कॉलेज को शुरू करने की अनुमति मिल गई है. 13 से ज्यादा डिपार्टमेंट होगें, हालांकि नंबर ऑफ फैकल्टी को लेकर आखिरी वक्त में निर्णय होगा.

नेशनल मेडिकल काउंसिल ने गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज पूर्णिया से MBBS की पढ़ाई शुरू किए जाने को लेकर बजापते LOP यानी अनुमति पत्र भी जारी कर दिया है. मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने उम्मीद जताई है कि आधारभूत संरचना और फैकल्टी को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद साल के अंत तक संभावित अक्टूबर -दिसंबर के बीच गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पूर्णिया में एमबीबीएस की कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएंगी. हालांकि यहां दाखिल लेने का सपना देखने वाले NEET स्टूडेंट्स को NEET में काउंसलिंग के बाद ही दाखिला मिल सकेगा.

फर्स्ट MBBS में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायो केमेस्ट्री ,फोरेंसिक मेडिसिन, पैथोलॉजी, माइक्रो बायोलॉजी, प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन, फार्माकोलॉजी डिपार्टमेंट होगा. वहीं क्लिनिकल में मेडिसिन, सर्जरी, आर्थोपेडिक, पीडियाट्रिक्स, आई, ईएनटी, स्किन एंड वीडी, साइकेट्री, डेंटल ,पीएमआर (फिजियोथेरेपी) जैसे डिपार्टमेंट शामिल होंगे. ऐसे सभी डिपार्टमेंट में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, सिनियर रेजिडेंट. एनाटॉमी और फिजियोलॉजी में ट्यूटर, जूनियर रेजिडेंट की बहाली की जाएगी.  

हालांकि 2023-24 से MBBS की पढ़ाई शुरू किए जाने को लेकर निर्धारित अहर्ताएं स्टाफ व संसाधन की कमी को पूरा करना होगा. वरना इस सत्र में मेडिकल कालेज की प्रारंभ होने की दौड़ से बाहर हो सकता है. ऐसे में निर्धारित अर्हताएं पूरी करना भी राज्य सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी. 

इनपुट- मुकेश कुमार

ये भी पढ़िए-  Throuple Relationship: थ्रपल रिलेशनशिप का देश में क्यों बढ़ रहा चलन, जानें क्या है खास, क्यों हो रही चर्चा

 

Trending news