Snake in Dream: सुबह सपने में दिखाई दे सांप तो क्या है इसका मतलब? यहां जानें सर्प से जुड़े हर स्‍वप्‍न का अर्थ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2390317

Snake in Dream: सुबह सपने में दिखाई दे सांप तो क्या है इसका मतलब? यहां जानें सर्प से जुड़े हर स्‍वप्‍न का अर्थ

Sapne Main Saanp Ka Dikhna: अगर आप सपने में बार-बार अपने शरीर पर सांप लिपटा हुआ देखें, खासकर गर्दन पर, तो इसका मतलब हो सकता है कि आप कालसर्प दोष से प्रभावित हैं. अगर सपने में आपके घर की छत पर सांप दिखे, तो इसका संकेत है कि किसी ने आपके परिवार पर तंत्र-मंत्र या जादू-टोना किया है. 

Snake in Dream: सुबह सपने में दिखाई दे सांप तो क्या है इसका मतलब? यहां जानें सर्प से जुड़े हर स्‍वप्‍न का अर्थ

Snake in Dream: रात में सपने देखना हमारे अवचेतन मन में चल रही चीजों का नतीजा होता है, लेकिन स्वप्नशास्त्र के अनुसार ये सपने हमारे जीवन में आने वाले खतरों के संकेत भी हो सकते हैं. सपनों में जानवर, अंधेरा, लोग या अजीब चीजें दिखना सबके पीछे गहरे अर्थ होते हैं. आज हम बात करेंगे सपनों में सांप दिखने का मतलब क्या होता है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार सपने में सांप दिखना किसी के जीवन में शनि, राहु, केतु जैसे ग्रहों के प्रभाव को दर्शाता है. इसके अलावा यह कालसर्प दोष, पितृ दोष, प्रेत दोष, और नाग दोष जैसी स्थितियों का भी संकेत हो सकता है. सांप का संबंध भगवान विष्णु, भगवान शिव और नाग देवताओं से भी होता है. जिनकी जन्मपत्री में शनि, राहु, केतु की पीड़ा होती है उन्हें अक्सर सांप से जुड़े सपने आते रहते हैं.

साथ ही अगर सपने में घर के अंदर छिपा हुआ सांप नजर आए, तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति है जो ऊपर से तो आपका दोस्त बनकर रह रहा है, लेकिन असल में वो आपके खिलाफ योजना बना रहा है. यदि आप सपने में सांप को मार देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपने अपने छिपे हुए शत्रु का नाश कर दिया है लेकिन अगर सांप आपको काट लेता है, तो वह शत्रु आपको नुकसान पहुंचाएगा. सांप के रंग से भी नुकसान का प्रकार पता चलता है. काला सांप स्वास्थ्य के लिए खतरा है, भूरा सांप प्रतिष्ठा के लिए और हरा सांप धन या व्यापार में हानि का संकेत है. सफेद सांप मान-प्रतिष्ठा पर संकट का संकेत देता है.

इसके अलावा बता दें कि अगर बार-बार सपने में सांप शरीर पर लिपटा हुआ दिखे, तो यह कालसर्प दोष का संकेत है. अगर सांप घर की छत पर दिखे, तो यह जादू-टोने का प्रभाव हो सकता है. हरे सांप का दिखना धन-लाभ का प्रतीक होता है, लेकिन अगर सांप आपको काटने की कोशिश करे और आप उसे रोक दें, तो इसका मतलब है कि आप अपने शत्रु पर विजय प्राप्त करेंगे. अगर सांप आपके शरीर के ऊपर से गुजर जाए और आपको कोई नुकसान न पहुंचे, तो यह ईश्वर की कृपा का संकेत है. इस स्थिति में आपको अपने इष्ट देवता को धन्यवाद देना चाहिए और उनका भोग लगाना चाहिए.

साथ ही अगर आप सपने में सांप को अपने शरीर से उतार फेंकते हैं, तो इसका मतलब है कि आप कालसर्प दोष से मुक्त हो गए हैं. अगर शिव जी के गले में या शिवलिंग पर सांप दिखे, तो यह भगवान शंकर के रुष्ट होने का संकेत है. वहीं, अगर सांप विष्णु जी के मंदिर में दिखे, तो आपको विष्णु जी की पूजा करनी चाहिए ताकि आपके जीवन में धन का आगमन हो.

ये भी पढ़िए-  Bihar Top Richest Person: बिहार में ये हैं सबसे अमीर शख्स, जानें इनकी नेट वर्थ

Trending news