World Tourism Day 2022: ये हैं बिहार के 6 सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस, देखने को मिलेगा भारत का गौरवशाली इतिहास
Advertisement

World Tourism Day 2022: ये हैं बिहार के 6 सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस, देखने को मिलेगा भारत का गौरवशाली इतिहास

World Tourism Day 2022: बिहार एक ऐतिहासिक राज्य है. यहां की संस्कृति से जुड़े कई स्थल आपको देखने को मिल जाएंगे. इसके अलावा नालंदा विश्वविद्यालय, मधुबनी पेंटिंग, बोधगया के मंदिर और सासाराम में मकबरे इत्यादि स्थलों पर घुमने जा सकते हैं. 

(फाइल फोटो)

World Tourism Day 2022: आज कल लोग हिल स्टेशन जैसी जगहों पर घूमना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके अलावा भारत के साउथ में भी कई ऐसी जगह है जहां पर लोग घूमने जाते हैं. लेकिन बिहार में भी कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं, जिनकी खूबसूरती का आप लुत्फ उठा सकते हैं. जैसा कि बिहार एक ऐतिहासिक राज्य है. यहां की संस्कृति से जुड़े कई स्थल आपको मिल जाएंगे. जहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि बिहार में ऐसी कौन कौन सी जगह है, जहां पर आप अपनी फैमिली के साथ घुमने जा सकते हैं और अपनी छुट्टियों का मजा दोगुना कर सकते हैं. 

नालंदा विश्वविद्यालय
नालंदा विश्वविद्यालय बिहार के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है. यह प्राचीन काल में शिक्षा का केंद्र हुआ करता था. जानकारी के अनुसार यह आखिरी और सबसे प्रसिद्ध जैन तीर्थकर, महावीर ने यहां पर 14 साल बिताए थे. इसके अलावा चीन के प्रसिद्ध यात्री ह्वेन त्सांग ने भी यहां का दौरा किया था और वे दो सालों तक यहां रुके थे. हालांकि इस विश्वविद्यालय का ज्यादातर हिस्सा खंडहर हो चुका है, इसके बाद भी यह देखने लायक है. आप जब भी बिहार जाएं तो नालंदा विश्वविद्यालय जरूर देखने जाए.

बोधगया
बोधगया बिहार के सबसे प्राचीन स्थलों में से एक है. यह बौद्धों का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है. माना जाता है कि यहां स्थित पेड़ के नीचे गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. यह शहर फल्गु नदी के तट पर स्थित है और यहां कई मंदिरों और ऐतिहासिक स्थलों से भरा हुआ है. गया में आप बोधगया, महाबोधि मंदिर, विष्णुपद मंदिर, मंगला गौरी तीर्थ, डुंगेश्वरी गुफा मंदिर, बराबर गुफाएं, बोधि वृक्ष, चीनी मंदिर और मठ, संग्रहालय और मूचालिंडा झील और भूटान मठ इत्यादि घूम सकते हैं. यह गया के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस में से एक हैं. जिनका आप लुत्फ उठा सकते हैं. 

पटना
बिहार की राजधानी पटना सबसे बड़े शहरों में से एक है. पटना प्राचीन काल में पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था. पटना दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है. इसे सिख धर्म के अंतिम गुरु, गुरु गोविंद सिंह की जन्मभूमि माना जाता है. यह सिख भक्तों के लिए तीर्थ स्थल है. पटना में आपको घूमने के लिए कुम्हरार, आगम, कुआं, दीदारगंज यक्षी, तख्त श्री पटना साहिब, गुरुद्वारा पहिला बड़ा, गुरुद्वारा गोबिंदा घाट, गुरुद्वारा गुरु का बाग, गुरुद्वारा बाल लीला, पटना संग्रहालय और किला हाउस जैसी जगहों पर जा सकते हैं. यह जगह पटना में आकर्षण का केंद्र हैं. 

मधुबनी
मधुबनी बिहार में मिथिला संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहां की मधुबनी पेंटिंग पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. मधुबनी में अक्सर बड़ी संख्या में टूरिस्ट घूमने के लिए आते रहते हैं. यहां पर आप सौराठ. जयनगर, कपिलेश्वर नाथ, झंझारपुर, भवानीपुर और फुल्लाहर जगहों पर घूम सकते हैं. इसके अलावा मधुबनी के पास नवलखा पैलेस है, जो कि खंडहर हो चुका है. यह महल महाराजा रामेश्वर सिंह ने बनवाया था. यह महल देखने में बेहद खूबसूरत है. महल परिसर में उद्यान, तालाब और मंदिर शामिल हैं, जिसे आप देख सकते हैं. 

सासाराम 
सासाराम जिले में शेर शाह सूरी का मकबरा देश के सबसे बड़े मकबरों में से एक है. इस भारत का दूसरा ताजमहल कहा जाता है. यह सम्राट शेर शाह सूरी को समर्पित एक विशाल मकबरा है. यह मकबरा 1540 से 1545 के बीच में बनाया गया था. यह आज भी देखने में बहुत खूबसूरत है. इसका निर्माण लाल पत्थर से किया गया था. यह वास्तुकला इंडो इस्लामिक शैली का बेहतरीन नमूना है. शेर शाह सूरी का यह मकबरा 122 फीट ऊंचा है, जिसमें सुंदर गुबंद, मेहराब, स्तंभ, मीनार, छतरियां देखने को मिलेगी. यह बिहार के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस में शामिल है. 

राजगीर
बिहार धार्मिक स्थलों के लिए बहुत फेमस है. मध्य बिहार के धार्मिक स्थलों में राजगीर एक मैन टूरिस्ट स्पॉट है.राजगीर 3000 साल पुराना शहर है. यह स्थल अपने प्राकृतिक परिवेश और बौद्ध धर्म, जैन धर्म और हिंदू धर्म के आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. यह देवताओं का निवास स्थान कहा माना जाता है. इसे दो खंडों में विभाजित किया गया है. जिसमें मगध राजा अजातशत्रु द्वारा स्थापित  और दूसरा 7 राजसी पहाड़ियों से घिरा हुआ है. बिहार के इन फेमस स्थानों पर आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं.

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: इन लोगों पर कभी न करें आंख बंद करके भरोसा, पड़ सकते हैं मुश्किल में

Trending news