आप भी करते हैं ज्यादा चीनी का सेवन, दिख सकते हैं इन बीमारियों के लक्षण
Advertisement

आप भी करते हैं ज्यादा चीनी का सेवन, दिख सकते हैं इन बीमारियों के लक्षण

Side Effects of Sugar: इस धरती पर मौजूद चीनी एक ऐसा फूड है, जिसका इस्तेमाल शायद ही दुनिया में ऐसा घर होगा जो बिल्कुल भी नहीं करता होगा. इसका इस्तेमाल हजारों खाने की चीजों में किया जाता है. हर हाल में किसी न किसी तरीके से चीनी का सेवन हो ही जाता है.

आप भी करते हैं ज्यादा चीनी का सेवन, दिख सकते हैं इन बीमारियों के लक्षण

पटनाः Side Effects of Sugar: इस धरती पर मौजूद चीनी एक ऐसा फूड है, जिसका इस्तेमाल शायद ही दुनिया में ऐसा घर होगा जो बिल्कुल भी नहीं करता होगा. इसका इस्तेमाल हजारों खाने की चीजों में किया जाता है. हर हाल में किसी न किसी तरीके से चीनी का सेवन हो ही जाता है. डेजर्ट्स, ड्रिंक्स से लेकर कई डिशेज का कलर और स्वाद बढ़ाने के लिए चीनी ही काम आती है. वहीं बता दें कि ये चीनी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है. इसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते है. हालांकि कम मात्रा में इसके सेवन से हानि नहीं होती है लेकिन अधिक सेवन से कई बीमारियां होने लगती है. 

फैटी लिवर की प्रॉब्लम बढ़ना 
रोजाना खाने में चीनी ज्यादा खाने से नॉन- अल्कोहल फैटी लिवर की बीमारियां होने लगती है. जिसके वजह से लिवर में फैट स्टोर हो जाता है. 

दिल की बीमारी का खतरा बढ़ना 
खाने में ज्यादा चीनी ज्यादा खाने के वजह से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. दिल की आर्टरी के आसपास जो मसल्स की टिशूज होती है वह थोड़ी ज्यादा फैलने लगती है. इसके वजह से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. 

जोड़ों के दर्द से हो जाएंगे परेशान
अगर आपको ज्यादातर जोड़ों का दर्द या मांसपेशियों का दर्द रहता है तो इसका कारण ज्यादा चीनी खाना भी हो सकता है. हमारे शरीर में ज्यादा चीनी की मात्रा बढ़ने से मोतियाबिंद, दिल के रोग और याददाश्त कमजोर जैसी कई परेशानी हो सकती है. 

मोटापा बढ़ने की प्रॉब्लम
अधिक मात्रा में चीनी खाने से हमारे शरीर में ग्लूकोज की कमी होने लगती है. ग्लूकोज की मात्रा कम होने से ज्यादा भूख लगने लगती है. 

स्किन का खराब होना
वहीं ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से आपकी स्किन भी खराब दिखने लगती है. स्किन पर पिंपल्स दिखने लगते है. ऐसा ज्यादा चीनी खाने से होता है. ज्यादा चीनी का सेवन हमारा शरीर खराब करने का काम करती है.

यह भी पढ़ें- बिहार में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट, एयरपोर्ट में जांच शुरू

Trending news