PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment: पीएम मोदी ने किसानों के खातों में भेजी रकम, आपको नहीं मिली तो करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1589027

PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment: पीएम मोदी ने किसानों के खातों में भेजी रकम, आपको नहीं मिली तो करें ये काम

कर्नाटक के बेलगावी में पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम के मौके पर पीएम मोदी ने किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त ट्रांसफर कर दी. पीएम मोदी ने बटन दबाकर किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए.

पीएम किसान सम्मान निधि

PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment: कर्नाटक के बेलगावी में पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम के मौके पर पीएम मोदी ने किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त ट्रांसफर कर दी. पीएम मोदी ने बटन दबाकर किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए. देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में इस किस्त के रूप में 16,800 करोड़ रुपये जमा किए गए. इस तरह बिहार के भी 85 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में राशि भेजी गई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सोमवार को पीएम किसान निधि की एक और किस्त जारी कर दी गई है. उन्होंने कहा कि होली से पहले हमने किसानों को सौगात दी है. कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनके राज में पैसे गायब हो जाते थे.

  1. किसानों के खाते में 2000—2000 रुपये ट्रांसफर किए गए 
  2. 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 16,800 करोड़ जमा

गलत लोगों के नाम लिस्ट से हटाए गए 

पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे उन्हीं किसानों को भेजे गए हैं, जिनके नाम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिस्ट में शामिल है. अगर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाया है या आपका नाम उस सूची में शामिल नहीं है तो वेबसाइट पर दिए गए आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं. सरकार ने वेबसाइट से उन लोगों के नाम हटा दिए हैं, जो गलत तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ले रहे थे. स्क्रूटनी के बाद किसानों की संख्या 8 करोड़ से थोड़ा ज्यादा हुई है नहीं तो पहले यह संख्या 12 करोड़ के आसपास थी. 

हेल्पलाइन नंबर की मदद से अपना नाम जुड़वाएं 

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि के हकदार हैं और फिर भी अगर आपके खाते में रुपये नहीं आए हैं तो सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट चेक करें. वेबसाइट पर देखें कि आपका नाम पात्र ​लोगों की लिस्ट में शामिल है या नहीं. अगर आप खुद से कन्फर्म हैं कि आप इस योजना के हकदार हैं तो वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर मदद ले सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर है— 155261 या फिर 011—24300606. यहां कॉल करने पर आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा. इसके अलावा आप जिला या राज्य कृषि कार्यालय जाकर भी संबंधित अधिकारी से मिलकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. साथ ही पीएम किसान निधि की साइट पर भी आपको शिकायत करने की सुविधा दी गई है.