close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भागलपुर, मुंगेर-लखीसराय में भी जल्द पहुंचेगी पीएनजी गैस, तैयार है प्रोजेक्ट

पाइप नेचुरल गैस जल्द लखीसराय, भागलपुर और मुंगेर पहुंचेगा.

भागलपुर, मुंगेर-लखीसराय में भी जल्द पहुंचेगी पीएनजी गैस, तैयार है प्रोजेक्ट
पीएनजी गैस का डिस्ट्रीब्यूशन लखीसराय में शुरू किया जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखीसरायः मेट्रो सिटी की तर्ज पर लखीसराय सहित तीन जिलों के 54,471 घरों की रसोई में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति की जाएगी. लखीसराय के अलावा मुंगेर व भागलपुर जिला में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के तहत घरों तक पीएनजी (पाइप नेचुरल गैस) पहुंचेगी. पेट्रोलियम नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड ने पूरी प्रक्रिया फाइनल कर इसकी जिम्मेदारी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड को दी है. 

बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट पर 347 करोड़ की राशि खर्च होगी. और प्रोजेक्ट को पूरा करने में पांच साल लगेंगे. आईओसी के जीएम प्रोजेक्ट मैनेजर एसके नंदा ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पाइप लाइन बरौनी-गोवाहाटी रूट से गुजर रही है. इसी से आईओसीएल द्वारा पीएनजी के लिए टैपिंग की जाएगी. घरों तक पाइप लाइन बिछाकर रसोई तक गैस पहुंचाने की योजना है.

योजना के तहत हर घर में मीटर लगे होंगे. जितनी गैस खपत होगी उसी हिसाब से पीएनजी को कीमत अदा करनी होगी. इससे डिस्ट्रीब्यूटर के यहां नम्बर लगाने से लेकर सिलेंडर के पहुंचाने तक का इंतजार भी नहीं करना होगा.

इसको लेकर आईओसी द्वारा नगर भवन, लखीसराय में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका शुभारम्भ राज्य के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा एवं मुंगेर सांसद वीणा देवी ने किया. नगर भवन में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में शहरवासियों भी शामिल हुए. इस दौरान आईओसी के जीएम प्रोजेक्ट एसके नंदा ने बताया कि जिले में सीएनजी स्टेशन स्थापित करने के लिए स्थल का चयन किया जाएगा. 

सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के तहत घर-घर पाइप के द्वारा रसोई गैस की आपूर्ति की जाएगी. पीएनआरबीजी के द्वारा लखीसराय, मुंगेर और भागलपुर जिले का ज्योग्राफिकल एरिया में सीएनजी एवं पीएनजी की सप्लाय की अनुमति आईओसी को दी गयी है.

(इनपुटः राजकिशोर)