Bihar New District: बगहा को जिला बनाने के लिए अंदरखाने चल रही बड़ी तैयारी, CM नीतीश के अधिकारी पूरी कर रहे कागजी कार्यवाही
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2400605

Bihar New District: बगहा को जिला बनाने के लिए अंदरखाने चल रही बड़ी तैयारी, CM नीतीश के अधिकारी पूरी कर रहे कागजी कार्यवाही

Bagaha News: बगहा को नया जिला बनाए जाने की संभावना नजर आ रही है. चर्चा है कि विधानसभा चुनाव से पहले ही सीएम नीतीश कुमार की ओर से बगहा को राजस्व जिला घोषित कर दिया जाएगा.

बगहा रेलवे स्टेशन

Bagaha News: बिहार विधानसभा चुनाव से पहले सीएम नीतीश कुमार की ओर से बगहा को जिला बनाने की संभावना दिख रही है. कहा जा रहा है कि बगहा में विकास की रेल दौड़ाने की योजना बना चुके हैं. इसी वित्तीय वर्ष के भीतर ही बगहा को जिला बनाने की कभी भी सरकारी घोषणा हो सकती है. चर्चा तो ये भी है कि बगहा अब वाल्मीकि नगर के नाम से जाना जाएगा. जिला का नाम वाल्मीकि नगर होना लगभग तय माना जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश स्तरीय जिला सचिव समिति कमेटी अपनी रिपोर्ट दिसंबर तक सौंप सकती है. रिपोर्ट आने के बाद सीएम नीतीश कुमार कभी भी बगहा को राजस्व जिला घोषित कर सकते हैं. बगहा जब जिला बनेगा तो बगहा का स्वरूप काफी बदल जाएगा. क्या बदलेगा जानिए एक नजर में.

संभावना है कि बगहा को वाल्मीकि नगर जिला के नाम से जाना जाएगा. इसके अलावा धनहा को अनुमंडल बनाने की चर्चा चल रही है. परसौनी नया प्रखंड अंचल बनेगा सेमरा भी प्रखंड अंचल बनेगा. यही नहीं बखरी बजार भी प्रखंड अंचल बनने की ओर अग्रसर है. प्रदेश स्तरीय कमिटी इस पर विचार विमर्श कर रही है. जिला मुख्यालय की रूपरेखा तय करने पर चर्चा की जाए तो बगहा या रामपुर में जिला मुख्यालय बनाने की संभावना नजर आ रही है. 

ये भी पढ़ें- बिहार के बिल्डरों पर RERA सख्त, तय समय पर नहीं दिया फ्लैट तो लगेगा जुर्माना

कहा जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार की ओर से बगहा को बुलेट ट्रेन की रफ्तार से विकसित करने की योजना बना रहे हैं. बगहा सिर्फ जिला ही नहीं बनेगा, उसमे कई प्रखंड और एक से दो अनुमंडल भी नए बनेंगे. बगहा को जिला बनाने की रूपरेखा डीएम दिनेश कुमार द्वारा तैयार की जा रही है. डीएम दिनेश कुमार लगातार सुदूरवर्ती इलाके में जा रहे हैं. वह इन दिनों इलाके के पुल, पुलिया और सड़क को दुरुस्त कराने में जुटे हैं. वह इतना ज्यादा क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं कि उन्हें प्रखंड के लगभग सारे गांवों के नाम याद हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें- झारखंड के मजदूरों को तमिलनाडु में बनाया गया बंधक! परिजनों ने प्रशासन से लगाई गुहार

वहीं इस मामले पर जेडीयू एमएलसी भीष्म सहनी ने कहा कि  सीएम नीतीश कुमार को बगहा से बहुत प्रेम है. बहुत जल्द बगहा को सौगात मिलने वाली है. उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश कुमार ने जब वाल्मीकिनगर को बिहार का कश्मीर बनाया था, तभी लोगों को समझ लेना चाहिए था कि बगहा नया जिला बनने के काफी करीब है. सूत्रों की मानें तो प्रदेश स्तरीय सचिव समिति कमिटी जिला बनाने के बजट के काफी करीब है और दिसंबर तक वह बजट के साथ रिपोर्ट सौंप सकती है.

रिपोर्ट- धनंजय द्विवेदी

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

TAGS

Trending news