Bihar New DGP: आरएस भट्टी का कौन लेगा स्थान? बिहार में नए DGP की तलाश शुरू, रेस में ये IPS अधिकारी शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2404714

Bihar New DGP: आरएस भट्टी का कौन लेगा स्थान? बिहार में नए DGP की तलाश शुरू, रेस में ये IPS अधिकारी शामिल

Bihar New DPG: बिहार की कानून व्यवस्था सुधारने के लिए महागठबंधन सरकार में लालू यादव के कहने पर सीएम नीतीश कुमार ने आरएस भट्टी को पटना बुलाया था.

बिहार की NDA सरकार

Who Will Become Bihar New DPG: बिहार के पुलिस महानिदेशक (DGP) आरएस भट्टी अब केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं. बिहार डीजीपी के पद से उनकी विदाई के बाद अब मोदी सरकार ने उन्हें CISF का महानिदेशक बनाया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार (28 अगस्त) को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. केंद्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार, CISF में IPS भट्टी का कार्यकाल 13 महीने का होगा. वे 30 सितंबर 2025 तक CISF के DG बने रहेंगे. किसी प्रदेश के DGP रहते हुए CISF में डायरेक्टर जनरल बनने वाले वे पहले व्यक्ति बन गए हैं. वहीं दूसरी ओर, बिहार के लिए नए डीजीपी की तलाश शुरू हो गई है. नए डीजीपी के लिए कई वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नाम चर्चा में हैं, जिनमें आलोक राज, शोभा अहोतकर और विनय कुमार प्रमुख हैं.

सूत्रों के अनुसार, नए डीजीपी की रेस में 1991 बैच के तेज-तर्रार आईपीएस अधिकारी विनय कुमार सबसे आगे हैं. वर्तमान में वह बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के डीजी सह सीएमडी की जिम्मेदारी देख रहे हैं. वहीं सीनियरिटी में 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी आलोक राज सबसे आगे हैं. वह अभी निगरानी एवं सतर्कता विभाग के डीजी हैं. इसके बाद बिहार गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवाएं की डीजी शोभा अहोटकर का नाम आता है. संभावना है कि कल (गुरुवार, 29 अगस्त) तक नए डीजीपी का नाम तय कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बिहार में बड़े पैमाने पर IAS अधिकारियों का ट्रांसफर, कई जिलों के DDC बदले गए

बता दें कि बिहार डीजीपी के रूप में आरएस भट्टी का कार्यकाल विवादों से घिरा रहा. बिहार डीजीपी के पद से उनका अचानक से इस्तीफा देना, समझ नहीं आया. इसके लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई गईं. कुछ लोगों का मानना है कि राज्य सरकार के साथ उनके संबंध अच्छे नहीं थे, जबकि अन्य का कहना है कि वो खुद केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना चाहते थे.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news