Narendra Narayan Yadav: कौन हैं नरेंद्र नारायण यादव, जो बनेंगे बिहार विधानसभा के नए उपाध्यक्ष
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2122193

Narendra Narayan Yadav: कौन हैं नरेंद्र नारायण यादव, जो बनेंगे बिहार विधानसभा के नए उपाध्यक्ष

Narendra Narayan Yadav News: मधेपुरा के बालाटोला के रहने वाले नरेंद्र नारायण यादव का काफी लंबा राजनीतिक करियर रहा है. उन्होंने जेपी आंदोलन से राजनीति की शुरुआत की थी. 73 वर्षीय नरेंद्र नारायण यादव मधेपुरा जिला की आलमनगर सीट से विधायक हैं.

नरेंद्र नारायण यादव

Narendra Narayan Yadav Profile: बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष पद से महेश्वर हजारी के इस्तीफे के बाद सत्तापक्ष की ओर से जेडीयू के वरिष्ठ विधायक नरेंद्र नारायण यादव का नाम आगे बढ़ाया गया है. वह आज यानी गुरुवार (22 फरवरी) को सुबह साढ़े 10 बजे अपना नामांकन करेंगे. उनके सामने विपक्ष की ओर से अभी तक कोई उम्मीदवार खड़ा करने की घोषणा नहीं की गई है, लिहाजा निर्विरोध निर्वाचन की संभावना है. चुनाव होने पर भी विधानसभा के नए उपाध्यक्ष के लिए नरेंद्र नारायण यादव की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है. विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने सदन को सूचित किया है कि चुनाव की प्रक्रिया शुक्रवार (23 फरवरी) को कराई जाएगी. 

कौन हैं नरेंद्र नारायण यादव?

मधेपुरा के बालाटोला के रहने वाले नरेंद्र नारायण यादव का काफी लंबा राजनीतिक करियर रहा है. उन्होंने जेपी आंदोलन से राजनीति की शुरुआत की थी. 73 वर्षीय नरेंद्र नारायण यादव मधेपुरा जिला की आलमनगर सीट से विधायक हैं. इस क्षेत्र वह 1995 से लगातार चुनाव जीत रहे हैं. इस बार विधानसभा में उनका सातवां टर्म है. साफ और ईमानदार छवि के नरेंद्र नारायण राज्य कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं. 2005 से 2015 तक विभिन्न विभागों में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. पंचायती राज मंत्री के तौर पर उन्होंने काफी काम किया था. 

ये भी पढ़ें- Bihar: 'राजकुमारों को लॉन्च करने की कोशिश हो रही...', सुशील मोदी ने समझाई राहुल-तेजस्वी की यात्राओं की स्ट्रेटजी

सीएम नीतीश का आभार जताया

विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए उनके नाम को आगे बढ़ाने पर नरेंद्र नारायण यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जो उनके ऊपर भरोसा जताया है निश्चित तौर पर उसपर खरा उतरने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि उनका हर निर्णय हमारे लिए आदेश होता है और जो भी जिम्मेदार दी है, हम उसे जिम्मेदारी को निभाएंगे. नाम घोषित होने पर उन्होंने विधानसभा में मुख्यमंत्री के कक्ष में जाकर उनसे मुलाकात भी की. इसके बाद उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की. 

सबको साथ लेकर चलूंगा- नरेंद्र नारायण

नरेन्द्र नारायण यादव ने कहा कि वह उपाध्यक्ष पद के लिए गुरुवार को नामांकन करेंगे. NDA की तरफ से उपाध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद आलमनगर विधायक ने कहा कि उम्मीद है कि मेरा चुनाव आम सहमति से होगा. उन्हें विपक्ष की तरफ से सहयोग मिलेगा. नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि मैं सत्ता पक्ष और विपक्ष को साथ लेकर चलूंगा. बता दें कि बुधवार को महेश्वर हजारी ने बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'तेजस्वी ने नहीं दी कोई नौकरी...', जानें जीतन राम मांझी ने क्यों कहा उनको ज्ञान ही नहीं

हजारी को मंत्री बनाने की अटकलें

कयास लगाए जा रहे हैं कि महेश्वर हजारी को नीतीश सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है. हजारी पहले भी नीतीश मंत्रिमंडल में भवन निर्माण मंत्री रह चुके हैं. इस्तीफे को लेकर महेश्वर हजारी ने पार्टी नाराजगी की बात गलत बताया है. उन्होंने कहा कि मैं पार्टी का समर्पित कार्यकर्ता हूं, पार्टी जो आदेश करेगी वो मैं करुंगा.

Trending news