Bihar: डोमिसाइल नीति के खिलाफ पटना में सड़क पर उतरे लाखों टीचर, पुलिस ने कई शिक्षक नेताओं को हिरासत में लिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1774949

Bihar: डोमिसाइल नीति के खिलाफ पटना में सड़क पर उतरे लाखों टीचर, पुलिस ने कई शिक्षक नेताओं को हिरासत में लिया

राजधानी पटना में शिक्षकों को घुसने नहीं दिया जा रहा है. हजारों की संख्या में शिक्षकों को बाइपास में ही रोक दिया गया है. करीब दो दर्जन गाड़ियों को दीघा में पुलिस ने रोक दिया है. 

फाइल फोटो

Bihar Teacher Protest: बिहार में नई शिक्षा नीति को लेकर मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. नई डोमिसाइल नीति के खिलाफ बिहार के शिक्षक आज यानी मंगलवार (11 जुलाई) को राजधानी पटना की सड़कों पर उतरे. प्रदेश भर से लाखों की संख्या में शिक्षक कल रात से ही पटना पहुंचने लगे थे. राजधानी में आज (11 जुलाई) को शिक्षकों ने जोरदार प्रदर्शन किया. बिहार शिक्षक संघर्ष मोर्चा के नेतृत्व में ये प्रदर्शन किया जा रहा है. वहीं प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन भी पहले से मुस्तैद था. नतीजतन कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भिड़ंत भी देखने को मिली. 

प्रदर्शनकारियों ने विधानसभा का घेराव करने की चेतावनी दी थी. इसके अलावा विधायकों के आवास के बाहर भी प्रदर्शन करने की योजना बनाई गई थी. उधर पुलिस की ओर से उन्हें रोकने के पूरे इंतजाम किए गए हैं. प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. गर्दनीबाग स्थित धरनास्थल के पास चार गेट हैं और सबको पूरी तरह पैक कर दिया गया है. जो भी धरना देने वाले हैं उन्हें जाने तो दिया जा रहा है लेकिन वहां से बाहर नहीं आने दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- तेजस्वी के इस्तीफे की मांग को लेकर बिहार विधानसभा में हंगामा, CM का भी विरोध

उधर अब राजधानी पटना में शिक्षकों को घुसने नहीं दिया जा रहा है. हजारों की संख्या में शिक्षकों को बाइपास में ही रोक दिया गया है. करीब दो दर्जन गाड़ियों को दीघा में पुलिस ने रोक दिया है. इस दौरान संयुक्त शिक्षक मोर्चा के नेता आनंद कौशल को पुलिस ने हिरासत में लिया है. पुलिस की इस कार्रवाई से राज्यभर से पटना पहुंचे शिक्षक आक्रोशित हैं. शिक्षकों की मांग है कि वह वर्षों से विद्यालय में पढ़ा रहे हैं सरकार ने उनकी दक्षता परीक्षा भी ले ली है ऐसे में बिना किसी शर्त उन्हें नियोजित से राज्य कर्मी बनाया जाए और सम्मानजनक वेतनमान दिया जाए. 

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: डोमिसाइल नीति पर नीतीश सरकार को पप्पू यादव की चेतावनी, बोले- 16 जुलाई को करेंगे चक्का जाम

वैशाली के हाजीपुर में भी शिक्षकों को गांधी सेतु पर जाने से रोका दिया गया है. जिससे सेतु से पहले भीषण जाम लग गया है. बड़ी संख्या में शिक्षक गांधी सेतु से पहले पुराने टोल टैक्स के पास रुके हुए हैं और उनकी पुलिस प्रशासन से तू तू मैं मैं भी हो रही है. मौके पर मौजूद पुलिस प्रशासन का कहना है कि उन्हें ऊपर से आदेश हैं कि शिक्षकों को आगे नहीं जाने दिया जाए. वहीं शिक्षकों का कहना है कि उनके कुछ शिक्षकों को मारा पीटा गया है. शिक्षकों का कहना है कि उनको धरना-प्रदर्शन की आजादी है. गांधी के देश में इस तरह हम लोगों को रोका जा रहा है. 

Trending news