Bihar Politics: बिहार पुलिस में इतना फेरबदल क्यों कर रहे CM नीतीश, हर रोज ट्रांसफर-पोस्टिंग का क्या है कारण?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2430618

Bihar Politics: बिहार पुलिस में इतना फेरबदल क्यों कर रहे CM नीतीश, हर रोज ट्रांसफर-पोस्टिंग का क्या है कारण?

Bihar News: बिहार में पुलिस महकमे में हर रोज बड़े बदलाव हो रहे हैं. अभी तक सरकार की ओर से तमाम आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को इधर से उधर किया जा चुका है. ये सिलसिला अभी तक जारी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Bihar Police Transfer-Posting: बिहार पुलिस में शनिवार (14 सितंबर) को एक बार फिर से बड़ा बदलाव देखने को मिला. बिहार सरकार ने शनिवार एक बार फिर 17 IPS और बिहार पुलिस के दो अधिकारियों समेत 19 पुलिस पदाधिकारियों का तबादला कर दिया. इसमें कई एसपी को इधर से उधर किया गया. तो वहीं कई IPS अधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंपी गई. तबादले के तहत पटना में 5 एसपी तैनात किए हैं. इसके साथ ही भागलपुर, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में भी नए एसपी तैनात किए हैं. गृह विभाग ने इन तबादलों से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है. इससे पहले शुक्रवार (13 सितंबर) को 9 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया था. इसमें 8 अपर महानिदेशक और एक उप महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी शामिल थे. इतने बड़े पैमाने पर हो रहे ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. लोग अब पूछ रहे हैं कि सीएम नीतीश कुमार आखिर क्या करना चाहते हैं? वह बिहार पुलिस में इतना फेरबदल क्यों कर रहे हैं? आज हम आपको इतने बड़े पैमाने पर हो रहे ट्रांसफर-पोस्टिंग का कारण बताने जा रहे हैं.

दरअसल, नीतीश कुमार अक्सर राजद को घेरने के लिए लालू यादव के शासन काल को जंगलराज बताकर हमला करते हैं. लेकिन अब उनके शासनकाल में भी बिहार की कानून व्यवस्था लगातार खराब होती जा रही है. इसको लेकर विपक्ष लगातार सरकार को घेरने में जुटा है. नेता-प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बीते कई दिनों से हर रोज अपने एक्स अकाउंट से क्राइम बुलेटिन जारी करते हैं. इससे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुशासन बाबू वाली छवि को धक्का लग रहा है. कानून व्यवस्था की स्थिति पर मुख्यमंत्री पहले भी अपनी नाराजगी जता चुके हैं और प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर को दुरुस्त करने के लिए समीक्षा बैठक भी कर चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Bihar IPS Transfer: बिहार में कई जिलों के एसपी बदले, 15 आईपीएस अधिकारियों का तबादला

बैठक में मुख्यमंत्री का इस बात पर अधिक जोर रहा कि अपराधियों को सजा दिलाई जाए. इसके अलावा सीएम ने पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने को लेकर भी हिदायतें दीं. सीएम की समीक्षा बैठक के दौरान जिला मजिस्ट्रेट और जिला पुलिस अधीक्षक भी शामिल हुए थे. हालांकि, हालात इसके बाद भी नहीं सुधरते नजर नहीं आए. प्रदेश में नए डीजीपी के आने के बाद मुख्यमंत्री नए सिरे से कानून-व्यवस्था को सुधारने में जुटे हैं. इसके लिए वह अब पुलिस महकमे में बड़े स्तर पर फेरबदल करने में जुटे हैं. जिन जिलों में क्राइम ज्यादा हो रहा है, वहां सख्त अधिकारियों की पोस्टिंग की जा रही है. वहीं जो अधिकारी कानून-व्यवस्था को टाइट करने में नाकाम साबित हो रहे हैं, उनका ट्रांसफर हो रहा है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news