Bihar: 'ई कौन नया यूनिवर्सिटी आ गया...', JDU ने PM मोदी के बाद अब बिहार BJP अध्यक्ष की डिग्री पर उठाए सवाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1734704

Bihar: 'ई कौन नया यूनिवर्सिटी आ गया...', JDU ने PM मोदी के बाद अब बिहार BJP अध्यक्ष की डिग्री पर उठाए सवाल

जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि हमने तो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का नाम सुना था लेकिन इस यूनिवर्सिटी का नाम नहीं सुना. एफिडेविट में ये नहीं लिखा है कि डिग्री तो लिया लेकिन ग्रेड क्या आया?

जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार

Samrat Choudhary Degree Row: बिहार में इन दिनों डिग्री को लेकर खूब सियासत हो रही है. पहले पीएम मोदी की डिग्री को लेकर बीजेपी पर हमला किया जाता था, फिर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की डिग्री पर भी सवाल उठे. अब बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी की डिग्री पर भी विवाद खड़ा हो गया है. जेडीयू ने सम्राट चौधरी की डिग्री पर सवाल उठाए हैं. जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने सम्राट चौधरी को अपनी डिग्री सही साबित करने के लिए 72 घंटों का समय दिया है. उन्होंने कहा कि यदि तबतक उन्होंने सारे साक्ष्य नहीं दिखाए, तो काफी फजीहत का सामना करना पड़ेगा. 

जेडीयू प्रवक्ता ने सम्राट चौधरी पूछा है कि उन्होंने डिग्री किसके नाम से हासिल की है, सम्राट चौधरी के नाम से या राकेश कुमार के नाम से? उन्होंने किस वर्ष में ये डिग्री हासिल की? डिग्री में उन्होंने अपना ग्रेड क्यों नहीं बताया? नीरज कुमार ने कहा कि सम्राट चौधरी के 2005 वाले इलेक्शन एफिडेविट में उनका नाम है राकेश कुमार पिता शकुनी चौधरी. 2010 के चुनाव में वो अपना नाम सम्राट चौधरी उर्फ राकेश कुमार पिता शकुनी चौधरी बताते हैं और 2020 के चुनाव में वो सम्राट चौधरी, पिता शकुनी चौधरी लिखते हैं.

जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि सम्राट चौधरी ने अपने हलफनामा में मैंने कैलिफोर्निया पब्लिक यूनिवर्सिटी से डी लिट् की डिग्री ली है. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि ई कौन नया यूनिवर्सिटी आ गया है. हमने तो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का नाम सुना था लेकिन इस यूनिवर्सिटी का नाम नहीं सुना. हम तो खोजते-खोजते परेशान हो गए. एफिडेविट में ये नहीं लिखा है कि डिग्री तो लिया लेकिन ग्रेड क्या आया? ये भी बताना चाहिए था.

ये भी पढ़ें- Bihar: RJD-JDU में कुछ तनातनी है क्या? लालू के जन्मदिन पर मिलने नहीं गए CM नीतीश कुमार

नीरज कुमार ने कहा कि एफिडेविट में कैलिफोर्निया पब्लिक यूनिवर्सिटी का नाम लिया गया है, वह फर्जी यूनिवर्सिटी है. आप यूएसए के किसी भी वेबसाइट पर जब जाएंगे तो मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के वेबसाइट में आखिरी में .edu लिखा होता है, लेकिन इनके में .us लिखा है. जेडीयू प्रवक्ता ने इस दौरान पीएम मोदी की डिग्री का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि देश डिग्री मामले में त्रस्त है क्योंकि हमलोग पॉलिटिकल साइंस से एमए पास किए लेकिन क्या एंटायर पॉलिटिकल साइंस से कोई पास किए हैं? इस सब्जेक्ट का नाम भी सुने हैं? लेकिन पीएम मोदी, एंटायर पॉलिटिकल साइंस पढ़े हैं. 

ये भी पढ़ें- नगर निगम चुनाव में BJP के दिवंगत विधायक की पत्नी ने JDU सांसद की पत्नी को हराया

सम्राट चौधरी ने दिया जवाब 

वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने जवाब देते हुआ कहा कि हमारे सर्टिफिकेट को लेकर सवाल खड़े किया जा रहा है. उनको ये नहीं पता होगा कि मेरा नाम राकेश कुमार भी है. 2019 में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में मुझको सम्मानित किया था. जिसकी पूरी जानकारी सोशल मीडिया में है. हम पूरा डिटेल देने का काम करेंगे. 

Trending news