प्यारे भाइयों-बहनों से परिवारजनों तक, PM मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देशवासियों से जोड़ा नया रिश्ता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1825461

प्यारे भाइयों-बहनों से परिवारजनों तक, PM मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देशवासियों से जोड़ा नया रिश्ता

2014 में पीएम मोदी ने जब पहली बार लाल किला से देशवासियों को संबोधित किया था तो प्यारे भाईयों-बहनों शब्द का इस्तेमाल किया था. पीएम मोदी के इस शब्द ने देशवासियों के दिलों को छू लिया. यही कारण है कि पीएम मोदी जब लाल किला से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की, तो पूरा देश हाथ में झाड़ू लेकर साफ-सफाई करने लगा. देशवासियों ने खुली जगहों पर कूड़ा फैलाना बंद कर दिया.

पीएम मोदी

Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने लगातार 10वीं बार लाल किला पर तिरंगा फहराया. पंडित नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह के बाद ऐसा करने वाले वह चौथे प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी ने लाल किले से अपने 10वें संबोधन की शुरुआत 140 करोड़ देशवासियों को प्यारे परिवारजनों कहकर की. इस तरह से पीएम मोदी ने अब देशवासियों के साथ परिवार का रिश्ता जोड़ लिया है. अमूमन पीएम मोदी अपने संबोधन में देशवासियों या भाइयों-बहनों शब्द का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस बार पीएम मोदी ने लगातार परिवारजन शब्द इस्तेमाल किया. बता दें कि 2014 में पीएम मोदी ने जब पहली बार लाल किला से देशवासियों को संबोधित किया था तो प्यारे भाईयों-बहनों शब्द का इस्तेमाल किया था. 

पीएम मोदी के इस शब्द ने देशवासियों के दिलों को छू लिया. यही कारण है कि पीएम मोदी जब लाल किला से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की, तो पूरा देश हाथ में झाड़ू लेकर साफ-सफाई करने लगा. देशवासियों ने खुली जगहों पर कूड़ा फैलाना बंद कर दिया. अब देश का बच्चा-बच्चा साफ-सफाई को लेकर काफी चिंतित दिखता है. लाल किला से जब प्रधानमंत्री मोदी ने सब्सिडी छोड़ने की अपील की, तो 2 लाख से ज्यादा लोगों ने खुशी-खुशी अपनी सब्सिडी छोड़ दी. कोरोनाकाल में डॉक्टरों के सम्मान में जब पीएम मोदी ने देशवासियों दीप जलाने या से ताली-थाली बजाने की अपील की, तो लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. ये पीएम मोदी का लोगों से कनेक्शन ही है कि बीजेपी आज दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है.

ये भी पढ़ें- Independence Day 2023: लाल किला से पीएम मोदी का अभिभाषण शुरू, मणिपुर हिंसा का जिक्र किया

2019 के लोकसभा चुनाव में जनता ने बीजेपी को पहले से ज्यादा सीटें देकर दूसरी बार पीएम मोदी को सत्ता पर बिठाया. अब 2024 के लोकसभा चुनाव में जाने से पहले पीएम मोदी अब देशवासियों के अपने परिवार का हिस्सा लिया. वहीं पीएम मोदी को कुर्सी से उतारने के लिए पूरा विपक्ष एकजुट हो रहा है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तो ये भी दावा किया है कि लाल किला से पीएम मोदी का ये आखिरी भाषण होगा. आने वाले चुनाव में विपक्षी गठबंधन की सरकार बनने वाली है. हालांकि, ये अब वक्त ही बताएगा कि जनता किसका साथ देगी?

Trending news