Bihar Politics: प्रशांत किशोर बोले सीएम नीतीश की राजनीति खत्म करेगा तीन ’S’, शराबबंदी, सर्वे और स्मार्ट मीटर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2451774

Bihar Politics: प्रशांत किशोर बोले सीएम नीतीश की राजनीति खत्म करेगा तीन ’S’, शराबबंदी, सर्वे और स्मार्ट मीटर

Bihar Politics: प्रशांत किशोर ने आज पटना में आयोजित एक प्रेस वार्ता में बीजेपी, सीएम नीतीश कुमार और लालू यादव पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में उनकी टक्कर किस गठबंधन से है.

प्रशांत किशोर

पटना: जन सुराज अभियान के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने 2 अक्टूबर को पार्टी बनने से पहले पटना स्थित जन सुराज कैंप के एक महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि जन सुराज अभियान 2 अक्टूबर को एक राजनीतिक दल बनने जा रहा है. दल का स्थापना कार्यक्रम पटना के वेटनरी कॉलेज मैदान में दोपहर 2 बजे होगा. इस कार्यक्रम में जन सुराज से जुड़े बिहार भर के लोग आ रहे हैं. प्रशांत ने बताया कि 2 अक्टूबर को पार्टी की स्थापना के दिन जन सुराज के नेता यानी अध्यक्ष, नेतृत्व परिषद और पार्टी के संविधान की घोषणा भी की जाएगी. उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि वो न तो इस दल के नेता होंगे और नहीं नेतृत्व परिषद में शामिल होंगे.

प्रशांत के मुताबिक वो पहले की तरह ही दल बनने के बाद भी बिहार की पदयात्रा करते रहेंगे. उन्होंने ये भी बताया कि दल बनने के बाद अगले साल की शुरुआत में फरवरी-मार्च के महीने में पटना के गांधी मैदान से जन सुराज बिहार के समग्र विकास के लिए अपना ब्लूप्रिंट जारी करेगा और बिहार के लोगों को बताया जाएगा कैसे बिहार भी देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो सकता है. बिहार के हर एक पंचायत का अलग-अलग घोषणापत्र भी जारी किया जाएगा.

प्रशांत किशोर ने इस दौरान बीजेपी पर सीधा निशाना साधते हुए कहा कि अगर बिहार बीजेपी अध्यक्ष दिलीप जायसवाल को किसी गांव में खड़ा कर दिया जाए, तो उन्हें 10 लोग भी नहीं पहचान पाएंगे. यह वही बीजेपी है, जो खुद को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करती है, लेकिन बिहार में उसकी स्थिति दयनीय है. उन्होंने कहा कि बिहार में बीजेपी के पास खुद का कोई मजबूत चेहरा नहीं है. नीतीश कुमार के साथ सरकार बनाकर बीजेपी खुद को डुबो रही है. आज बीजेपी के पास बिहार में कोई स्पष्ट नेतृत्व नहीं है, और इसीलिए उन्होंने 43 विधायकों के साथ नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाए रखा है. प्रशांत किशोर ने इसे बीजेपी की बड़ी रणनीतिक गलती बताया और दावा किया कि इसका खामियाजा पार्टी को अगले चुनावों में भुगतना पड़ेगा.

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि ट्रिपल S यानी - शराबबंदी, सर्वे (जमीन) और स्मार्ट मीटर नीतीश कुमार के राजनीतिक जीवन का "आखिरी कील" है. उन्होंने कहा कि शराबबंदी सिर्फ कागजों में है. ज़मीनी हकीकत यह है कि शराब की दुकानों को बंद कर दिया गया है, लेकिन होम डिलीवरी धड़ल्ले से चल रही है. जन सुराज शुरू से ही शराबबंदी के खिलाफ रहा है और हम मानते हैं कि इससे आने वाला राजस्व राज्य की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में लगाया जा सकता है.उन्होंने जमीन सर्वे के मुद्दे पर कहा कि यह सर्वे गांवों में झगड़े और संघर्ष की वजह बन रहा है. नीतीश सरकार द्वारा किया गया जमीन सर्वे अगले छह महीने में हर घर और गांव में झगड़े का कारण बनेगा और हाल की घटनाओं ने यह साबित भी कर दिया है.

स्मार्ट मीटर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं ने स्मार्ट मीटर का उपयोग शुरू किया है, वे अब इसके खिलाफ हो गए हैं. क्योंकि उनके बिजली बिल में भारी बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा कि लोगों के मन में यह धारणा बन गई है कि स्मार्ट मीटर के जरिए उनके बिलों में छेड़छाड़ की जा रही है.

ये भी पढ़ें- सुपौल टू टीम इंडिया वाया दिल्ली, जानें कौन हैं टीम इंडिया के नए रफ्तार के सौदागर मयंक यादव? क्या है बिहार से कनेक्शन

प्रशांत किशोर ने राजद पर हमला बोलते हुए कहा कि 2005 के बाद से आरजेडी की कोई ताकत नहीं बची है. RJD और उनके गठबंधन को पिछले कई चुनावों में सफलता नहीं मिली है. महागठबंधन की एकमात्र जीत भी नीतीश कुमार के चेहरे पर हुई थी, न कि आरजेडी के नाम पर" उन्होंने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और एनडीए ने 176 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बना रखी है, जबकि आरजेडी के पास मात्र 50 सीटों पर प्रभाव है. हमारा मुकाबला 176 सीटों वाले एनडीए से है, न कि कमजोर हो चुकी आरजेडी से हैं. उन्होंने यह भी बताया कि लालू यादव अपने दम पर सिर्फ एक बार चुनाव जीत पाए थे.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news