Bihar Politics: जातीय जनगणना को लेकर RJD का हल्लाबोल, पटना में तेजस्वी यादव भी हुए शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2409722

Bihar Politics: जातीय जनगणना को लेकर RJD का हल्लाबोल, पटना में तेजस्वी यादव भी हुए शामिल

RJD On Caste Census: देशभर में जातीय जनगणना कराने की मांग को लेकर राजद ने आज (1 सितंबर) को राज्यव्यापी धरना का आयोजन किया है. इसमें तेजस्वी यादव सहित पार्टी के तमाम बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया.

RJD का प्रदर्शन
RJD Protest For Caste Census: राष्ट्रीय जनता दल ने देश में जाति आधारित गणना करवाने के लिए आंदोलन छेड़ दिया है. इसको लेकर आरजेडी आज (रविवार, 1 सितंबर) पूरे बिहार में प्रदर्शन कर रही है. राज्यव्यापी धरना के तहत पटना में राजद कार्यालय के सामने चल रहे धरना-प्रदर्शन में तेजस्वी यादव भी शामिल हुए. तेजस्वी यादव के साथ इस धरने में प्रदेश राजद अध्यक्ष जगदानंद सिंह, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुलबारी सिद्दीकी, सांसद संजय यादव सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता, पार्टी के पदाधिकारी शामिल हुए. इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि वे सरकार को जातिगत जनगणना कराने के लिए मजबूर करेंगे. उन्होंने कहा कि जातिगत जनगणना की हमारी मांग बहुत पुरानी है. 
 
तेजस्वी ने कहा कि लालू प्रसाद यादव जब जनता दल के अध्यक्ष थे, तभी से यह हमारी मांग रही है. उन्होंने कहा कि लालू यादव ने 2010 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सामने भी जातिगत जनगणना की मांग उठाई थी. इस मुद्दे पर उन्होंने संसद में पुरजोर तरीके से अपनी बात रखी थी और जब सरकार ने इस मांग को स्वीकार कर लिया था, तभी संसद चलने दी थी. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने 10 वर्षों बाद होने वाली 2021 की जनगणना भी नहीं कराई.  उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार ने ओबीसी, एससी और एसटी के लिए 65 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया था, हमने इसे अनुसूची 9 में शामिल करने की बात कही थी, लेकिन भारत सरकार ने इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. मामला विचाराधीन है. हम जानते थे कि बीजेपी ऐसा नहीं चाहती थी. पीएम मोदी पर बरसते हुए राजद नेता ने कहा कि यह साफ दिख रहा है कि भाजपा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछड़ों, दलितों के खिलाफ हैं और चाहे कुछ भी हो जाए, हमारी पार्टी और हमारे लोग इस आरक्षण को शामिल करेंगे.
 
 
वहीं तेजस्वी यादव के धरने पर निशाना साधते हुए जेडीयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष और सांसद संजय झा ने कहा कि जब बिहार में आरजेडी की सरकार थी तब उन्होंने पंचायत तक में आरक्षण नहीं दिया और अब ऐसे ही बातें बना रहे हैं. संजय झा ने कहा कि नीतीश कुमार ने देश में पहले बिहार में जाति जनगणना कराया और उसमे जो निकल कर आया उसके आधार पर काम किया. कोर्ट का कुछ फैसला आया उसका भी रास्ता निकाला जा रहा है. केसी त्यागी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से इस्तीफे पर संजय झा ने कहा कि उन्होंने व्यस्तता के चलते इस्तीफा दिया है. उन्होंने इसकी सूचना राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को दे दी थी.
 
बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news