Good News: पेरिस पैरालंपिक में शरद कुमार ने जीता सिल्वर, मंत्री अशोक चौधरी ने दी शुभकामनाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2415056

Good News: पेरिस पैरालंपिक में शरद कुमार ने जीता सिल्वर, मंत्री अशोक चौधरी ने दी शुभकामनाएं

Bihar News: मंगलवार (3 सितंबर) को भारत के लिए रजत पदक जीतकर शरद कुमार ने पिछले पैरालंपिक के पदक का रंग बदला. ऐसा लग रहा था कि हाई जंप में टी 63 इवेंट का गोल्ड भारत की झोली में आने वाला है, लेकिन अमेरिकी एथलीट ने इसे अपने नाम कर लिया. 

शरद कुमार

Sharad Kumar Won Silver Medal: पेरिस पैरालंपिक में मंगलवार (3 सितंबर) की देर रात देश के लिए बैक टू बैक मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. पुरुषों के हाई जंप कैटेगरी T63 में भारत के एक नहीं बल्कि दो एथलीट्स ने मेडल जीता. मरियप्पन थांगावेलू ने ब्रॉन्ज वहीं शरद कुमार ने सिल्वर मेडल जीता. 33 वर्षीय शरद कुमार का दूसरा पैरालंपिक पदक था. उन्होंने फाइनल में 1.88 मीटर की हाई जंप लगाई और USA के एजरा फ्रेंच ने उनसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए 1.94 मीटर की दूरी दर्ज की. उन्होंने टोक्यो 2020 में 1.83 मीटर की दूरी के साथ कांस्य पदक जीता था.

शरद कुमार का संबंध बिहार के मुजफ्फरपुर से है. उनकी इस सफलता से बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी ने खुशी जताते हुए शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने बधाई देते हुए ट्वीट में लिखा- बिहार के लाल का कमाल. मुजफ्फरपुर (बिहार) के लाल, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित शरद कुमार को पैरालिंपिक2024 में पुरुषों की ऊंची कूद T63 में रजत पदक हासिल करने पर बहुत-बहुत बधाई! मंत्री अशोक चौधरी ने आगे लिखा कि हम सभी आपकी इस उपलब्धि से गौरवान्वित है. आपकी यह जीत देश-दुनिया के हजारों युवाओं के लिए बड़ी प्रेरणा है. भविष्य के लिए शुभकामनाएं. जय हिंद.

ये भी पढ़ें- बिहार के इन जिलों में पारा पहुंचा 40 डिग्री पार, जानें कब तक झेलनी पड़ेगी उमस की मार

बता दें कि 2 साल की उम्र में शरद को पोलियो हो गया था. जिस वजह से उनके बाएं पैर में लकवा मार गए और उनकी मांशपेशियां कमजोर रह गईं. इसके बावजूद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार अपनी खेल प्रतिभा को निखारने के लिए मेहनत करते रहे, जिसका नतीजा आज सामने है. शरद कुमार ने दार्जिलिंग स्थित सेंट पॉल स्कूल से शुरुआती पढ़ाई करने के दौरान जिला स्तर पर कई पुरस्कार जीते. उन्होंने दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से प्लस टू की पढ़ाई की और किरोड़ीमल कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया. बाद में जेएनयू से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय संबंधों में विशेषज्ञता के साथ राजनीति में एमए की पढ़ाई की है. 2010 में ग्वांगझू में एशियाई पैरा खेलों में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news