Bihar News: बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगना चुनावी स्टंट : सुशील मोदी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1975456

Bihar News: बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगना चुनावी स्टंट : सुशील मोदी

Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर भाजपा के नेता सुशील मोदी ने सीएम और महागठबंधन के नेताओं को आड़े हाथों लिया.  उन्होंने कहा कि बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगना चुनावी स्टंट के अलावा कुछ नहीं है.

फाइल फोटो

पटना: Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर भाजपा के नेता सुशील मोदी ने सीएम और महागठबंधन के नेताओं को आड़े हाथों लिया. 

उन्होंने कहा कि बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगना चुनावी स्टंट के अलावा कुछ नहीं है. उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि बिहार में 75 साल कांग्रेस, राजद, जदयू अलग-अलग और अब एक साथ मिलकर राज कर रहे हैं, इसके बावजूद हर मानक पर बिहार सबसे पिछड़ा है तो इसके लिए यही लोग जिम्मेवार हैं.

ये भी पढ़ें- बिहार में बढ़े आरक्षण को लेकर अब 'क्रेडिट' लेने की होड़, जेडीयू-राजद का दावा अलग-अलग

भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक प्रेस वार्ता में उन्होंने साफ लहजे में कहा कि नीतीश कुमार और लालू प्रसाद केंद्र में ताकतवर मंत्री रहे थे. इन लोगों ने केंद्र में रहते हुए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिलवाया. 

राज्यसभा सांसद मोदी ने कहा कि 1.5 करोड़ लोगों के हस्ताक्षर, तत्कालीन पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को ज्ञापन, रामलीला मैदान में रैली के समय केंद्र में यूपीए की सरकार थी. लालू के समर्थन से केंद्र सरकार चल रही थी. उस समय नीतीश कुमार ने आरोप लगाया था कि लालू यादव ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा रुकवा दिया है. 

पूर्व उप मुख्यमंत्री ने तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें अपने पिता से पूछना चाहिए कि विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं होने दिया? उन्होंने स्पष्ट किया कि 14वें और 15वें वित्त आयोग ने विशेष राज्य के दर्जे की अवधारणा को ही समाप्त कर दिया है. नीतीश कुमार की पहल पर इंटर मिनिस्ट्रियल ग्रुप तथा रघुराम राजन समिति का गठन कांग्रेस सरकार द्वारा बिहार की मांग पर विचार करने के लिए किया गया था, दोनों समिति ने विशेष राज्य की दर्जे की मांग को अस्वीकार कर दिया.

उन्होंने कहा कि 2002 के बाद देश में किसी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया गया है. भाजपा विशेष राज्य के खिलाफ नहीं है, लेकिन अब यह अवधारणा ही समाप्त हो गई. उन्होंने यह भी कहा कि बालू और शराब माफिया को सत्ता का संरक्षण मिलना बंद हो जाए तो बिहार को 20 हजार करोड़ की अतिरिक्त मदद मिल सकती है. चुनाव के मौके पर यह मांग एक चुनावी स्टंट है. 
(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news