Bihar Politics: नीतीश के हथियार को विपक्ष ने बनाया ब्रह्मास्त्र, क्या निर्मला सीतारमण के तोहफे से विशेष राज्य की मांग की धार कुंद होगी?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2349461

Bihar Politics: नीतीश के हथियार को विपक्ष ने बनाया ब्रह्मास्त्र, क्या निर्मला सीतारमण के तोहफे से विशेष राज्य की मांग की धार कुंद होगी?

Bihar Budget Highlights: बिहार की राजनीति में लालू प्रसाद यादव उस सियासी खिलाड़ी का नाम है जो देर-सबेर अपना खेल खेल ही जाते हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिस मुद्दे को 20 वर्षों तक पाला-पोसा लालू यादव ने एक झटके में उस पर अपना दावा ठोंक दिया. केंद्र से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने से इनकार पर राजद हमलावर है.

क्या निर्मला सीतारमण के तोहफे से विशेष राज्य की मांग की धार कुंद होगी?

Budget For Bihar: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने से इनकार के बाद मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट भी पेश हो गया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (मंगलवार, 23 जुलाई) मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश कर दिया. यह उनका लगातार पेश किया सातवां बजट था. अब इस बजट की समीझा हो रही है. किसको क्या मिला? इसका हिसाब-किताब लगाया जा रहा है. इस बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश पर विशेष फोकस किया गया. हालांकि, सवाल ये है कि क्या निर्मला सीतारमण के तोहफे से विशेष राज्य की मांग की धार कुंद होगी? कहा जा रहा है कि इस बजट में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को खुश रखने का पूरा प्रयास किया गया है. क्योंकि बजट से एक दिन पहले ही यानी सोमवार (22 जुलाई) को केंद्र सरकार ने बिहार को स्पेशल राज्य का दर्जा देने से संसद में साफ इनकार कर दिया था. 

2005 में सत्ता में आने के बाद से ही बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर जेडीयू मुखर रही है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर बिहार से दिल्ली तक आवाज बुलंद कर चुके हैं. उन्होंने इसे बिहारी सम्मान से जोड़ दिया था. वहीं सत्ता में साझेदार होने की वजह से जेडीयू के तेवर नरम हैं. स्पेशल स्टेटस नहीं दिए जाने पर जेडीयू नेताओं ने विशेष पैकेज की मांग की थी. जिस पर अब गठबंधन सरकार की मजबूरी कहें या बिहार से मिले प्यार का असर, इस बजट में वित्त मंत्री ने बिहार के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी. एक समय तो ऐसा लगा कि मानो केंद्रीय वित्त मंत्री बिहार का बजट पेश कर रही हों. उन्होंने बिहार में सड़क, बिजली और पर्यटन को विकसित करने के लिए करोड़ों रुपये आवंटित किए हैं. 

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट सेंटर बनेगा बोधगया, विष्णुपद मंदिर-ब्रह्मकुंड का होगा कायाकल्प

दूसरी ओर सीएम नीतीश के सबसे हथियार को अब राजद ने हड़प लिया है. विशेष राज्य का दर्जा देने से इनकार के बाद राजद अध्यक्ष लालू यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और उनसे इस्तीफा मांग लिया. लालू यादव ने कहा कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दें और दिल्ली में केंद्र सरकार से भी समर्थन वापस लें. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को गिराने में वह (नीतीश कुमार) राजद का साथ दें. वहीं राजद प्रवक्ता ने शक्ति यादव कहा आज केंद्र सरकार अगर चल रही है तो इसमें बिहार का बड़ा योगदान है. ऐसे में बिहार की अनदेखी समझ से परे है. उन्होंने कहा कि हम बिहार को विशेष राज्य का दर्जा लेकर रहेंगे. यह लड़ाई संसद से सड़क तक लड़ी जाएगी.

Trending news