Waqf Board Property: वक्फ बोर्ड के पास है 9 लाख एकड़ से ज्यादा की संपत्ति, टॉप पर UP, देखें बिहार-झारखंड में है कितनी प्रॉपर्टी?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2368869

Waqf Board Property: वक्फ बोर्ड के पास है 9 लाख एकड़ से ज्यादा की संपत्ति, टॉप पर UP, देखें बिहार-झारखंड में है कितनी प्रॉपर्टी?

Waqf Board Property: वर्तमान में वक्फ बोर्डों के पास करीब 9 लाख 40 हजार एकड़ में फैली करीब 8 लाख 72 हजार 321 अचल संपत्तियां हैं. चल संपत्ति 16,713 हैं. जिनकी अनुमानित कीमत 1.2 लाख करोड़ रुपये बताई जा रही है.

वक्फ बोर्ड का कब्जा

Waqf Board Property: केंद्र की मोदी सरकार वक्फ बोर्ड एक्ट में संशोधन करने जा रही है. माना जा रहा है कि मोदी सरकार नए कानून के जरिए वक्फ बोर्ड के अधिकारों को कम करना चाहती है. कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार वक्फ बोर्ड की किसी भी संपत्ति को अपना बनाने की शक्तियों पर अंकुश लगाना चाहती है. वक्फ एसेट्स मैनेजमेंट सिस्टम ऑफ इंडिया के मुताबिक देश में कुल 30 वक्फ बोर्ड हैं. इनमें से अधिकतर के मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वक्फ बोर्ड के पास करीब 9 लाख एकड़ से ज्यादा की संपत्ति है. जमीन के मामले में वक्फ बोर्ड तो देश का तीसरा सबसे बड़ा भूस्वामी है. वक्फ बोर्ड से ज्यादा जमीन सिर्फ रेलवे और सशस्त्र सुरक्षा बलों के पास है. 

बता दें कि वक्फ का मतलब उन संपत्तियों से है जो इस्लामी कानून के तहत विशेष रूप से धार्मिक या धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए समर्पित की गई हों. 1954 में पहला वक्फ आया था. उस समय नेहरू सरकार ने वक्फ बोर्ड अधिनियम 1954 के तहत भारत से पाकिस्तान गए मुसलमानों की जमीन वक्फ बोर्ड को दे दी. 1995 में पीवी नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने वक्फ बोर्ड को जमीन अधिग्रहण के असीमित अधिकार दे दिए थे. 2013 में मनमोहन सरकार ने वक्फ बोर्ड को और शक्ति दे दी. इसके बाद वक्फ बोर्ड को जमीन पर अपना दावा ठोकने के लिए कोई सबूत देने की जरूरत नहीं. इतना ही नहीं मनमोहन सरकार ने लोकसभा चुनाव 2014 से ठीक पहले दिल्ली वक्फ बोर्ड को नई दिल्ली में 123 प्रमुख संपत्तियां उपहार में दे दी थीं.

ये भी पढ़ें- वक्फ बोर्ड संसोधन बिल को लेकर बिहार का सियासी पारा चढ़ा, JDU ने कह दी बड़ी बात

इन असीमित अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए वक्फ बोर्ड ने अपनी संपत्ति में जबरदस्त इजाफा कर लिया है. पिछले 15 साल में वक्फ बोर्ड की संपत्ति दोगुनी हो गई है. वक्फ के पास मौजूद जमीनों पर ज्यादातर मस्जिद, मदरसा और कब्रगाह हैं. आंकड़ों के हिसाब से वक्फ बोर्ड के पास उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा जमीन है. दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल और तीसरे स्थान पर पंजाब है. यूपी में सुन्नी वक्फ बोर्ड के पास कुल 2 लाख 10 हजार 239 संपत्तियां हैं, जबकि शिया वक्फ बोर्ड के पास 15 हजार 386 संपत्तियां हैं. बिहार में वक्फ के पास 8,616 एकड़ संपत्ति है. जिसमें बिहार (स्टेट) सुन्नी वक्फ बोर्ड के पास 6 हजार 866 एकड़ की संपत्ति तो बिहार (स्टेट) शिया वक्फ बोर्ड के पास 1 हजार 750 एकड़ संपत्ति है. झारखंड (स्टेट) सुन्नी वक्फ बोर्ड के पास 698 एकड़ की संपत्ति है.

Trending news