पूर्णिया में बेटी के प्रसव के लिए मां ने जेवर गिरवी रख पूरी की स्वास्थकर्मी की डिमांड, लालच और लापरवाही ने ले ली नवजात की जान
Advertisement

पूर्णिया में बेटी के प्रसव के लिए मां ने जेवर गिरवी रख पूरी की स्वास्थकर्मी की डिमांड, लालच और लापरवाही ने ले ली नवजात की जान

केनगर प्रखण्ड के झुंनी इस्तेम्बरार पंचायत के वार्ड 9 में रहने वाली पतरकी देवी अपनी बेटी लाजो देवी को प्रसव पीड़ा के बाद सुरक्षित प्रसव के लिए 6 फरवरी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केनगर लेकर आई.

पूर्णिया में बेटी के प्रसव के लिए मां ने जेवर गिरवी रख पूरी की स्वास्थकर्मी की डिमांड, लालच और लापरवाही ने ले ली नवजात की जान

पुर्णिया : पुर्णिया में प्रसव कराने आई महिला के परिजनों से स्वास्थ्य कर्मी ने चांदी की चेन गिरवी रखवाकर रुपए  ऐंठ लिए. दरअसल, मामला जिला केनगर प्रखंड के झुन्नी इस्तंबर्रार के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से जुड़ा है. वहीं इस मामले के सामने आने के बाद जिले के स्वास्थ महकमे में जारी कामकाज को लेकर प्रश्न चिह्न खड़ा हो गया है. जिला चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.अभय प्रकाश चौधरी ने जांच के आदेश जारी किए हैं. 

क्या है पूरा मामला
बता दें कि केनगर प्रखण्ड के झुंनी इस्तेम्बरार पंचायत के वार्ड 9 में रहने वाली पतरकी देवी अपनी बेटी लाजो देवी को प्रसव पीड़ा के बाद सुरक्षित प्रसव के लिए 6 फरवरी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केनगर लेकर आई. परिजन पतरकी देवी ने बताया कि प्रसव कक्ष में कार्यरत कर्मी ने पंजीकृत करने के लिए पहले 2 हजार रुपये लिए. इसके बाद दवा के लिए 800 रुपए की डिमांड की गई. इस प्रकार मुझसे कुल 2800 रुपये लिया गया. जबकि मेरे पास पैसे नहीं थे. मैं बेटी की पीड़ा देख स्वास्थ्यकर्मी के आगे गुहार लगाती रही. मगर स्वास्थ्यकर्मी का कलेजा नहीं पिघला. पैसे के लिए अपने गले की चेन को अस्पताल के सामने ज्वेलर्स की दुकान में जाकर गिरवी रखकर 1500 रुपये लाकर दिए. रुपए लेने के बाद ही प्रसव कराने के लिए तैयार हुए.

लापरवाही की भेंट चढ़ी महिला
लिहाजा स्वास्थ्यकर्मी की लालच और लेट लफीती के कारण नवजात की मौत गर्भ में ही हो गई. मृत नवजात ने जन्म लिया. घटना की जानकारी झुंनी इस्तेम्बरार पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि इरशाद पुर्नवी, उपसरपंच मो.शौकत एवं वार्ड सदस्य को मिली. सभी प्रतिनिधि अस्पताल पहुंचकर मामले की जानकारी ली. उपस्थित पदाधिकारियों से इस मामले की जांच की मांग करते हुए लिखित आवेदन दी गई है. साथ ही जिस ज्वेलरी शॉप में गहना गिरवी रखी गयी है, वहां जाकर मामले का सत्यापन कराया गया है. 

जोहरी ने बताया कि एक महिला आकर लगभग साढ़े 6 भरी चांदी का चेन गिरवी रखकर 1500 रुपये लेकर गई थी. मामले पर जिला चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.अभय प्रकाश चौधरी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए संबंधित लापरवाह अस्पताल कर्मियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की बात कही है.

इनपुट-  मनोज कुमार

ये भी पढ़िए-  छपरा हिंसा की गूंज लोकसभा तक पहुंची, राजीव प्रताप रूडी बोले कश्मीर जैसे वहां के हालात, केंद्रीय टीम भेजें

Trending news