Jharkhand Electricity Bill: झारखंड के लोगों को लगा करंट, बढ़ गईं बिजली की दरें, जानें कैसे मिल सकती है छूट
Advertisement

Jharkhand Electricity Bill: झारखंड के लोगों को लगा करंट, बढ़ गईं बिजली की दरें, जानें कैसे मिल सकती है छूट

Jharkhand Electricity Rates:  बिजली की दरों में हुई इस बढ़ोतरी के तहत ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल पहले 5.80 रुपये प्रति यूनिट था, जिसे अब बढ़ाकर 6.30 रुपये किया गया है. उनके फिक्स चार्ज में भी 25 तक की बढ़ोतरी हुई है.

झारखंड में बिजली की दरें बढ़ने से उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, जानें कैसे मिलेगी छूट

Jharkhand Electricity Tariff Hike: झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बुधवार को राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई दरों की घोषणा की है. जिसके बाद बिजली की दरें बढ़ा दी गई हैं. झारखंड बिजली वितरण निगम (JBVNL) ने पहले ही टैरिफ में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था. जिसमें 39.71 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी, लेकिन आयोग ने जांच के बाद इसे 7.66 प्रतिशत तक ही बढ़ाया है.

इस नई दर में बढ़ोतरी के साथ ही उपभोक्ताओं को कुछ राहत भी मिलेगी. अगर कोई उपभोक्ता अपना बिल 5 दिनों के अंदर भुगतान करता है, तो उसे 2 प्रतिशत की छूट मिलेगी. इसके साथ ही ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर भी उपभोक्ताओं को 1 प्रतिशत की राहत होगी, लेकिन इस राहत की अधिकतम सीमा 250 रुपये तक ही रहेगी.

बिजली की दरों में हुई इस बढ़ोतरी के तहत ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल पहले 5.80 रुपये प्रति यूनिट था, जिसे अब बढ़ाकर 6.30 रुपये किया गया है. उनके फिक्स चार्ज में भी 25 तक की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, शहरी क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल रेट पहले 6.30 रुपये प्रति यूनिट था, जिसे अब 6.65 रुपये प्रति यूनिट कर दिया गया है.

इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि अगर उपभोक्ता बिल का भुगतान समय पर करता है, तो उसे इस नई दर में थोड़ी राहत मिलेगी. इस नई बढ़ोतरी के बावजूद उपभोक्ताओं को इसे स्वीकार करने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन आयोग ने बिल देने वालों को कुछ राहत देने का प्रयास किया है.

झारखंड में बिजली की दरों में हुई इस वृद्धि का मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि बिजली वितरण निगम को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए इसे करना पड़ा है. इसके बावजूद उपभोक्ताओं को इससे ज्यादा बोझ नहीं होने दिया जाएगा, जिसे ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़िए- Jharkhand News: सदियों से पिछड़ी बेटियां अब हर क्षेत्र में कर रहीं शानदार प्रदर्शन : द्रौपदी मुर्मू

 

Trending news