रांची के जगन्नाथपुर मंदिर के गर्भगृह का फर्श हो रहा गर्म , घी रखते ही पिघल रहा है
Advertisement

रांची के जगन्नाथपुर मंदिर के गर्भगृह का फर्श हो रहा गर्म , घी रखते ही पिघल रहा है

Jagannathpur Temple Ranchi:  रांची स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो यहां भगवान जगन्नाथ के मंदिर के गर्भगृह का फर्श अचानक गर्म होने लगा है.  मंदिर का फर्श इतना गर्म हो जा रहा है कि जमीन पर घी रखते ही यहां पिघल जा रहा है.

(फाइल फोटो)

रांची :  Jagannathpur Temple Ranchi: रांची में स्थित भगवान जगन्नाथपुर मंदिर की महिमा निराली हैं. यहां निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में बड़ी संख्या में प्रदेश के लोग शामिल होते हैं. यह रथ यात्रा पूरे प्रदेश भर में अपना एक खास महत्व रखती है. भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा जब पूरी में शुरू होती है उसी समय यहां भी भगवना की रथ यात्रा निकलती है. 

मंदिर का फर्श अचानक हो रहा गर्म 
ऐसे में रांची स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो यहां भगवान जगन्नाथ के मंदिर के गर्भगृह का फर्श अचानक गर्म होने लगा है.  मंदिर का फर्श इतना गर्म हो जा रहा है कि जमीन पर घी रखते ही यहां पिघल जा रहा है.इस तरह की स्थिति देखकर मंदर के पुजारी भी अचंभित हैं. मंदिर के पुजारी की समझ में नहीं आ रहा है कि ऐसा कैसे हो रहा हैय इस घटना के बारे में बताया जा रहा है कि ऐसा दो-तीन दिनों से हो रहा है. इसको लेकर खान विभाग के निदेशक के द्वारा जांच करने की बात भी कही जा रही है. 

साल 2000 में इस गर्भगृह का निर्माण नये सिरे से संपन्न हुआ था
बता दें कि साल 2000 में इस मंदिर के गर्भगृह का निर्माण नये सिरे से संपन्न हुआ था. इस दौरान मंदिर के गर्भगृह में फर्श पर ग्रेनाइट लगाया गया था. अब कुछ दिनों से यह फर्श खूब गर्म हो जा रहा है. इसका तापमान इतना बढ़ जा रहा है कि इस पर घी रखते ही वह पिघल जा रहा है. मंदिर के सभी पुजारियों ने इस बात का आभास किया है. मंदिर के सभी पुजारी इस बात को स्वीकार कर रहे हैं कि वहां मंदिर के गर्भगृह का फर्श गर्म हो रहा है. इसकी जानकारी मंदिर कमेटी को भी दी गई है. मंदिर कमेटी के लोगों ने भी गर्म हो रहे फर्श की जांच करना की बात कही है. 

खान विभाग ने कहा इसकी जांच कराएंगे 
वहीं खान विभाग की तरफ से कहा जा रहा है कि जमीन के अंदर कई रेडियो एक्टिव मैटेरियल होते हैं. इसकी वजह से रेडिएशन होता है और वह एक खास स्थान पर गर्मी महसूस की जा सकती है. रांची के बारे में कहा जाता है कि इसके लाइम स्टोन के कई पैच हैं. इसकी वजह से कहीं-कहीं धरती गर्म होती है. ऐसे में खान विभाग की तरफ से मानें तो इसकी सूचना मिली है अब जगन्नाथपुर मंदिर में जियोलॉजिस्ट की टीम भेज कर जांच करायेंगे.

ये भी पढ़ें- सीएम सोरेन ने 'आपकी योजना आपकी सरकार- आपके द्वार' कार्यक्रम का किया शुभारंभ, कई योजनाओं का शिलान्यास

Trending news