घाटशिला रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना से होगा कायाकल्प, पीएम करेंगे शिलान्यास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1811674

घाटशिला रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना से होगा कायाकल्प, पीएम करेंगे शिलान्यास

Jharkhand News:  स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ''एक स्टेशन एक उत्पाद'', बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए नामांकित स्थान, भूनिर्माण आदि जैसी योजनाओं को भी शामिल करना है.

घाटशिला रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना से होगा कायाकल्प, पीएम करेंगे शिलान्यास

रांची: रेल बजट में घोषित अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत खड़कपुर रेल मंडल के घाटशिला स्टेशन का कायाकल्प होगा. खड़कपुर रेल मंडल के घाटशिला स्टेशन में योजनाओं का शिलान्यास शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के ऑनलाइन जुड़ेंगे. इसको लेकर खड़गपुर रेल मंडल ने तैयारी शुरू कर दी है घाटशिला स्टेशन परिसर में भव्य पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. इसमें क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को निमंत्रण भी भेजा जा चुका है.

घाटशिला रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन योजना से जोड़ने के बाद क्षेत्र के लोगों में काफी खुशी है लोगों ने बताया कि क्षेत्र के सांसद विद्युत वरण महतो के पहल पर ही घाटशिला को इस योजना से जोड़ा गया है इसके लिए सांसद बधाई के पात्र भी हैं. अमृत भारत स्टेशन योजना से घाटशिला के जुड़ने के बाद यहां पर यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध किया जाएगा. इसमें स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट/एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाएं उपलब्ध करना है. साथ ही हर स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ''एक स्टेशन एक उत्पाद'', बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए नामांकित स्थान, भूनिर्माण आदि जैसी योजनाओं को भी शामिल करना है. 
इस योजना में इमारत में सुधार, शहर के दोनों किनारों के साथ स्टेशन को एकीकृत करना, मल्टीमॉडल एकीकरण, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल समाधान, गिट्टी रहित ट्रैक का प्रावधान, आवश्यकता के अनुसार ''रूफ प्लाजा'', चरणबद्धता और व्यवहार्यता और निर्माण की भी, किया जाएगा.

इसको लेकर खड़गपुररेल डिवीजन के डीआरएम के.आर.चौधरी ने घाटशिला पहुंचकर कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लिया और कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस मौके पर डीआरएम ने कहा कि अमृत योजना के तहत घाटशिला स्टेशन को जोड़ने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने लिया है और इस स्टेशन के इस अभियान से जुड़ जाने के यहां पर बेहतरीन सुविधाएं रेल यात्रियों को मिलेगा. इस अभियान के तहत घाटशिला स्टेशन को जोड़ने से यहां के स्थानीय लोगों के काफी उत्साह व्याप्त है और इसको लेकर स्थानीय भाजपा सांसद विद्दुत वरण महतो के प्रयास की सराहना कर रहे हैं.

इनपुट- रणधीर कुमार सिंह

ये भी पढ़िए - Plants For Bedroom: बेडरूम के लिए ये 8 अच्छे पौधे, रखेंगे एक दम फ्रेश

 

Trending news