झारखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar954492

झारखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

झारखंड: मूसलाधार बारिश से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है, सड़कें पानी में डूब गयी हैं, घरों में पानी घुस गया है, खेतों में पानी भर गया है, हालात को देखते हुए
मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

झारखंड में 3 दिनों से भारी बारिश.(प्रतिकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड में पिछले 2-3 दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के मानें तो अभी और 2 दिन बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. 

झारखंड में लगातार 48 घंटे से भी अधिक समय से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण शहरों और गांवों में हालात खराब हो गए हैं. नदियां उफान पर हैं, सड़कें पानी में डूब गयी हैं, घरों में पानी घुस गया है. राजधानी रांची में कई जगह रोड पर भारी जलजमाव हुआ है, तो वहीं कई बड़े पेड़ भी गिर गए हैं. रांची के अति व्यस्त डोरंडा के एजी मोड़ के पास भारी बारिश के वजह से गिरे पेड़ के कारण यातायात प्रभावित है.

हजारीबाग में 36 घंटों से हो रही लगातार तेज बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. हजारीबाग की मुख्य झील भी लबालब भर चुकी है. वहीं गली-मोहल्लों में पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. शहर के बीचों भीच बसे शिवपुरी मोहल्ले का हाल बेहाल है. मुख्य सड़क का हाल ऐसा है मानो कोई नदी ही बह रही हो.

बोकारो में भारी बारिश के बाद तेनु घाट डैम के 6 फाटक खोल दिए गए हैं, जिससे दामोदर नदी का जलस्तर बढ़ गया है. 6 फाटकों से 84445 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. केंद्रीय जल आयोग ने भी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पिछले कुछ दिनों में पानी और बढ़ने की संभावना है, क्योंकि लगातार हो रही बारिश के चलते रामगढ़ इलाके में दामोदर का जलस्तर काफी बढ़ गया है, जिसके चलते तेनुघाट डैम में भी काफी जलस्तर बढ़ने की संभावना है, इसी को ध्यान में रखते हुए रात को ही अतिरिक्त 3 फाटक खोल दिया गया था, और पहले से ही 3 फाटक खुला हुआ था, यानि कुल मिलाकर 6 फाटक खोला गया है. तेनुघाट डैम में 10 फाटक है.

वहीं हालात को देखते हुए दामोदर नदी के किनारे रहने वाले को बोकारो जिला प्रशासन ने आगाह किया है. बोकारो जिला प्रशासन ने वीडियो संदेश के माध्यम से लोगों को अलर्ट जारी किया है, और नदियों के किनारे रह रहे लोगों से ऊंचे स्थान पर जाने को कहा है. जिला प्रशासन ने मछली मारने वाले और नहाने जाने वालों से खास तौर पर नदी से दूरी बनाए रखने की अपील की है.

लातेहार में लगातार भारी बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं, खेत-खलिहान पानी में डूब गए हैं, कई लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है. वहीं चंदवा प्रखंड के बारी पंचायत के हुचलु गांव का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से टूट गया है.

भारी बारिश की वजह से लातेहार के बालूमाथ प्रखंड के कई दुकानों में पानी भर गया है, जिसे निकालने के लिए मोटर का सहारा लेना पड़ा. बारिश ने कई छोटे-बड़े व्यापारियों का भारी नुकसान किया है.

इसके साथ ही सदर थाना क्षेत्र के पेशरार पंचायत के कुलगड़ा गांव में भारी बारिश के कारण हादसा हुआ है. गांव के रामसहाय उरांव का मिट्टी और खपरैल का घर गिर गया. जिससे उसके दो बेटे 10 साल का शंकर उरांव और 6 साल का मोनुवा उरांव की मौत हो गयी. जबकि सोहराय उरांव और चिंता देवी घायल हैं

पाकुड़ में सदर प्रखंड के कई गांवों में भारी बारिश के बाद सड़कों पर बारिश का पानी आ गया है. जबकि निचले इलाके के गांवों के दर्जनों घरों में बारिश का पानी घुस गया है. खेतों में भी पानी आ चुका है. वहीं जोरदार बारिश के बाद तोड़ाई नदी के किनारे बसे लोग डरे हए हैं, तोड़ाई नदी सहित जिले के अन्य नदियां बासलोई, पगला सभी उफान पर है. नदी के निचले क्षेत्र में बसे लोगों के कई घरों में पानी घुस गया है.
वहीं खेतों में जलजमाव से किसानों को भारी नुकसान हुआ है.दर्जनों गांवों में खेत में लगी फसल तबाह हो गयी है.

पलामू में भी यही स्थिती है, डालटनगंज शहर में कई इलाकों में पानी भर गया है. जिस कारण लोग घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हो रहे हैं, वहीं कई स्थान पर पेड़ और मकान गिरने की सूचना है. कई स्थानों पर छोटी पुलिया और पुल के ऊपर से पानी का तेज बहाव हो रहा है.

बॉक्साइट की नगरी लोहरदगा में दो दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन ठहर गया है. जिले की जीवन दायनी कोयल और शंख नदी का जल स्तर बढ़ गया है. सिठीयो पुल के ऊपर से कोयल नदी का बहाव जारी है, जिससे लोहरदगा-बेड़ो रांची मार्च में आवागमन बन्द हो गया है. कोयल नदी के तेज बहाव के बीच स्थानीय ग्रामीण खतरे उठाकर पुल पार कर जीवन को दांव में लगा रहे हैं, हालांकि जिला प्रशासन की टीम ने फिलहाल सड़क में बैरिकेडिंग कर आवाजाही बन्द कर दिया है.

कोडरमा में लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए आफत का सबब बन गयी है. कई इलाकों में भारी जलजमाव के साथ कोडरमा के रेलवे कॉलोनी में बारिश का पानी लोगों के सरकारी क्वार्टर में घुस गया है. आलम यह है कि लोग पलंग के ऊपर बैठकर पानी निकलने का इंतजार कर रहे हैं

3 दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य भर में यही हालात हैं. हर जगह लोगों की परेशानी बढ़ गयी है, और अभी इस हालात से अगले 2-3 दिन राहत मिलने के आसार भी नहीं है. मौसम विभाग ने हालात को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक रांची, खूंटी, गुमला, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, धनबाद, देवघर, गिरीडीह, दुमका, पाकुड़, गोड्डा, साहिबगंज और जामताड़ा में कहीं-कहीं अति बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई को भी उत्तर एवं दक्षिणी पश्चिमी और मध्य भाग में भारी कहीं-कहीं बारिश की संभावना है. मौसम केंद्र के अनुसार मानसून टर्फ लाइन गुरुवार को डाल्टेनगंज से होकर आगे तक कायम है. वही साइक्लोनिक सरकुलेशन पश्चिम बंगाल से झारखंड और बिहार की ओर बढ़ रहा है इसके कारण 2-3 दिन तक कई इलाकों में भारी बारिश होगी.

Trending news