क्या द्रविड़ और बीसीसीआई के बीच बनी बात? जानें कौन होगा टीम इंडिया का अगला कोच
Advertisement

क्या द्रविड़ और बीसीसीआई के बीच बनी बात? जानें कौन होगा टीम इंडिया का अगला कोच

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के शीर्ष अधिकारियों ने राहुल द्रविड़ से मुख्य कोच के तौर पर उनकी भूमिका की संभावनाओं पर गहन बातचीत की लेकिन बोर्ड टी20 विश्व कप 2024 को ध्यान में रखते हुए नये व्यक्ति को यह जिम्मेदारी सौंपने पर विचार कर रहा है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के शीर्ष अधिकारियों ने राहुल द्रविड़ से मुख्य कोच के तौर पर उनकी भूमिका की संभावनाओं पर गहन बातचीत की लेकिन बोर्ड टी20 विश्व कप 2024 को ध्यान में रखते हुए नये व्यक्ति को यह जिम्मेदारी सौंपने पर विचार कर रहा है. बोर्ड जिस व्यक्ति के नाम पर विचार कर रहा है वो एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) निदेशक वीवीएस लक्ष्मण हैं. भारत के मुख्य कोच के तौर पर द्रविड़ का दो साल का अनुबंध हाल में विश्व कप फाइनल के दिन ही समाप्त हो गया था. तब से द्रविड़ के भविष्य पर लगातार बहस चल रही है. 

 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, 'राहुल और बीसीसीआई ने मौजूदा स्थिति के बारे में बातचीत की. हम उनके फैसले का सम्मान करेंगे. वैसे सबको लगता है कि टी20 विश्व कप सात-आठ महीने में होने वाला है तो नये कोच के लिए आकर टीम बनाने और एक प्रक्रिया तय करने में समय लगेगा. वह (द्रविड़) इससे पूरी तरह वाकिफ हैं. ' 

अधिकारी ने कहा कि सभी पहलुओं पर पूरी तरह विचार करने के बाद ही फैसला लिया जायेगा. उन्होंने कहा, 'हम इस बारे में भी बातचीत कर रहे हैं कि मौजूदा कोच और कप्तान के संयोजन की टी20 विश्व कप में जरूरत होगी या नहीं. हम जल्द ही फैसले पर पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं ताकि आगे चीजें स्पष्ट हो जायें. ' यह भी दीगर है कि बोर्ड पिछले दो साल में द्रविड़ के कप्तान रोहित के साथ मिलकर काम करने के तरीके से काफी खुश है भले ही वे कोई वैश्विक ट्राफी नहीं जीत सके हों. इन्होंने भारत को आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में, इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 के फाइनल में और घरेलू सरजमीं पर 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल में पहुंचाया. भारत ने सितंबर में कोलंबो में श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर एशिया कप जीता. 

अधिकारी ने संकेत दिया कि सभी हितधारक जल्द ही किसी फैसले पर पहुंचेंगे जिसमें रोहित, मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और बीसीसीआई के कुछ अन्य उच्च अधिकारी शामिल हैं. लक्ष्मण को भारत के मुख्य कोच के तौर पर द्रविड़ का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. अधिकारी ने कहा कि उन्होंने अपने विकल्प खुले रखे हैं. उन्होंने कहा, 'मुख्य कोच के लिए विकल्प खुले हैं. वह (लक्ष्मण) टीम, खिलाड़ियों और ट्रेनिंग के तरीकों से परिचित हैं. उन्हें राष्ट्रीय टीम के साथ काम करने का भी अनुभव है. ' लक्ष्मण इस समय आस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए मुख्य कोच के तौर पर काम कर रहे हैं और जब भी द्रविड़ को उनके कार्यकाल के दौरान आराम दिया गया, उन्होंने यह जिम्मेदारी बखूबी निभायी है. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news