Jharkhand: बिहार ने कोसी का पानी छोड़ा, झारखंड के साहिबगंज में गंगा हो सकती है विकराल, प्रशासन अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2450544

Jharkhand: बिहार ने कोसी का पानी छोड़ा, झारखंड के साहिबगंज में गंगा हो सकती है विकराल, प्रशासन अलर्ट

Jharkhand Flood: झारखंड के साहिबगंज में गंगा में पिछले पांच दिन से आई बाढ़ और विकराल रूप ले सकती है. बिहार के कोसी बैराज से शनिवार को 6.81 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से गंगा का जलस्तर बढ़ना तय है. जिसके चलते प्रशासन अलर्ट हो गया है. 

Jharkhand: बिहार ने कोसी का पानी छोड़ा, झारखंड के साहिबगंज में गंगा हो सकती है विकराल, प्रशासन अलर्ट

रांची: झारखंड के साहिबगंज में गंगा में पिछले पांच दिन से आई बाढ़ और विकराल रूप ले सकती है. बिहार के कोसी बैराज से शनिवार को 6.81 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से गंगा का जलस्तर बढ़ना तय है. इसे लेकर साहिबगंज जिला प्रशासन ने दियारा इलाकों में रहने वाली आबादी को अलर्ट किया है. लोगों को तटीय क्षेत्रों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए प्रशासन ने कई नावें उपलब्ध कराई हैं.

साहिबगंज के उपायुक्त हेमंत सती ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से बनाए गए बाढ़ राहत शिविरों में लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है. साहिबगंज में गंगा नदी में शनिवार सुबह जल स्तर 27.95 मीटर मापा गया था. यह खतरे के निशान से ऊपर है. अब सुपौल में वीरपुर बैराज से अपराह्न 12 बजे पानी छोड़ने के बाद जलस्तर में अत्यधिक वृद्धि हो सकती है. लोगों से अपील की गई है कि गंगा नदी के पास न जाएं और सुरक्षा के सभी उपाय अपनाएं.

यह भी पढ़ें- Jharkhand: मईया सम्मान यात्रा को लेकर चाईबासा पहुंची कल्पना सोरेन, कहा- महिलाओं को मिल रहा सम्मान BJP को नहीं लग रहा अच्छा

साहिबगंज में 22 सितंबर से ही गंगा में बाढ़ की स्थिति है. राजमहल, उधवा, बड़हरवा और तालझारी प्रखंड के 50 से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी घुस आया था और तीन हजार से भी ज्यादा लोगों ने घर छोड़कर आस-पास के इलाकों और शिविरों में शरण ले रखी है. बाढ़ के पानी की वजह से दो लोगों की मौत हुई थी. शुक्रवार को बारिश में कमी आने से जलस्तर में कमी आ रही थी, लेकिन अब कोसी से आ रहे पानी की वजह से चुनौती बड़ी हो गई है.

जिला मुख्यालय में बाढ़ नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है. कंट्रोल रूम की ओर से पांच नंबर जारी किये गए हैं, जिनपर किसी भी समय आपात स्थिति में संपर्क किया जा सकता है. इस बीच बाढ़ का पानी उतरने से साहिबगंज के कई इलाकों में डायरिया का प्रकोप देखा जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग को इसे लेकर अलर्ट किया गया है और प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा के आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया गया है.

इनपुट- आईएएनएस के साथ 

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news