Mainiyan Samman Yojana: इंतजार के दिन खत्म! इस दिन आपके खाते में ट्रांसफर होंगे 1000 रुपये, SMS से मिलेगी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2385637

Mainiyan Samman Yojana: इंतजार के दिन खत्म! इस दिन आपके खाते में ट्रांसफर होंगे 1000 रुपये, SMS से मिलेगी जानकारी

Mainiyan Samman Yojana: झारखंड के महिलाओं को रक्षाबंधन से पहले उनके खाते में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त की राशि आ जाएंगे.

झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना

रांची: झारखंड के महिलाओं के अच्छी खबर है. दरअसल मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन रक्षाबंधन से एक दिन पूर्व 18 अगस्त को पाकुड़ जिले में बहन- बेटियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से एक हज़ार रुपए की सम्मान राशि हस्तांतरित कर झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुभारंभ करेगें. इसको लेकर मुख्यमंत्री ने तैयारियों की समीक्षा अधिकारियों के साथ किया. मुख्यमंत्री ने आज वरीय अधिकारियों की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ इस योजना की विस्तृत समीक्षा की और अहम निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों को उनके बैंक खाते में सम्मान राशि हस्तांतरित किए जाने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दें. लाभुक महिलाओं को साइबर अपराध से बचाव को लेकर एसएमएस के माध्यम से जागरूकता संदेश भी भेजें. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए लाभुकों के खाते में हर महीने की एक निश्चित तारीख तक राशि हस्तांतरित करना सुनिश्चित करें.

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन रक्षाबंधन के एक दिन पूर्व 18 अगस्त को पाकुड़ जिले में महिला लाभुकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से एक हज़ार रुपए (₹ 1000/-) की सम्मान राशि हस्तांतरित कर झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुभारंभ करेंगे. मुख्यमंत्री ने आज मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में मुख्य सचिव श्री एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री अविनाश कुमार, महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव श्री मनोज कुमार तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी सचिव विप्रा भाल और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के उपायुक्तों के साथ बैठक कर इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए विशेष शिविरों में मिल रहे आवेदनों और अब तक स्वीकृत आवेदनों की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए.

एसएमएस से दें जानकारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए जो महिलाएं आवेदन कर रहीं हैं, उनके आवेदन की प्राप्ति एवं स्वीकृति के साथ चयनित लाभुकों को उनके बैंक खाते में सम्मान राशि हस्तांतरित किए जाने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दें, ताकि उनको यह पता चल सके कि राज्य सरकार द्वारा झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की सम्मान राशि उनके बैंक खाते में डाली जा चुकी है. उन्हें साइबर अपराध से बचाव को लेकर एसएमएस के माध्यम से जागरूकता संदेश भी भेजें.

सम्मान राशि जारी करने की तारीख तय

मुख्यमंत्री ने महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों के खाते में हर महीने की एक निश्चित तारीख तक सम्मान राशि हस्तांतरित करना सुनिश्चित करें. सम्मान राशि हस्तांतरित करने में किसी प्रकार का विलंब नहीं होना चाहिए. महिला लाभुकों के खाते में हर महीने इस योजना की सम्मान राशि हस्तांतरित होनी चाहिए.

55 प्रतिशत से ज्यादा आवेदनों को स्वीकृति

मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बताया कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए चल रहे विशेष शिविरों में अब तक 36 लाख 69 हज़ार 378 महिलाओं के आवेदन मिल चुके हैं. इनमें 20 लाख 37 हज़ार 754 आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि आवेदन लेने की प्रक्रिया में अभी भी जो त्रुटियां आ रही हैं, उसे अविलंब दूर करें, ताकि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन देने से कोई भी पात्र महिला वंचित न रहे.

18 अगस्त तक विशेष शिविरों का आयोजन

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए महिलाओं से आवेदन लेने के लिए विशेष शिविर को 18 अगस्त तक जारी रखें. उन्होंने यह भी कहा कि यह सतत चलने वाली एक योजना है. इसके तहत जो भी योग्य लाभुक होंगी, वे कभी भी प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. आवेदन जमा करने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहेगी.

इनपुट- प्रिंस सूरज

ये भी पढ़ें- Bihar Crime: ब्रेकअप के बाद प्रेमिका की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या, प्रेमी ने कहा-मेरी नहीं तो किसी की नहीं

Trending news