शिक्षक करेंगे सीएम आवास का घेराव, धारा 144 लागू, जानें कौन होते हैं पारा टीचर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1741670

शिक्षक करेंगे सीएम आवास का घेराव, धारा 144 लागू, जानें कौन होते हैं पारा टीचर

मोर्चा की मुख्य मांगों में सहायक अध्यापक को वेतन और ईपीएफ देना प्रमुख मांग है. दूसरी मांग- सेवा शर्त नियमावली लागू होने के बाद जिन शिक्षकों का निधन हुआ, उनके आश्रितों को नौकरी देना भी शामिल है.

झारखंड पारा शिक्षक ( फाइल फोटो)

Jharkhand Para Teachers : रांची में 17 जून पारा शिक्षक सीएम आवास का घेराव करेंगे. शिक्षकों के इस प्रदर्शन को देखते हुए रांची प्रशासन ने सीएम आवास के आसपास करीब 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी है. इस दौरान स्थानों के आसपास 5 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगाई गई है. वहीं, जब से धारा 144 लागू होती तब से इस क्षेत्र में कोई हथियार लेकर नहीं चल सकता है.

बता दें कि झारखंड में 5 साल बाद पारा शिक्षक आंदोलन के लिए राजधानी रांची में एकत्रित हो रहे हैं. पारा शिक्षक आंदोलन मोर्चा के संजय दुबे ने कहा कि पूरे राज्य के शिक्षक सीएम आवास के घेराव के लिए मोहराबादी में जमा होंगे. उन्होंने बताया कि पारा शिक्षक यहां से जुलूस निकालकर मुख्यमंत्री आवास के घेराव के लिए निकलेंगे.

ये भी पढ़ें : बड़े भाई के साथ सालों बाद दिखे धोनी, दोनों की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

पारा शिक्षकों की क्या है मांग, जानिए

सीएम आवास का घेराव करने जा रहे पारा शिक्षकों की चलिए जान लेते हैं कि आखिर उनकी क्या मांग है. आंदोलन के लिए आ रहे मोर्चा की मुख्य मांगों में सहायक अध्यापक को वेतन और ईपीएफ देना प्रमुख मांग है. दूसरी मांग- सेवा शर्त नियमावली लागू होने के बाद जिन शिक्षकों का निधन हुआ, उनके आश्रितों को नौकरी देना भी शामिल है. तीसरी मांग-आकलन परीक्षा जल्द आयोजित करवाया जाए. साथ ही अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण का अवसर दिया जाए.

ये भी पढ़ें : आईआईटी-आईएसएम धनबाद के वैज्ञानिकों ने ढूंढा प्लास्टिक का इको फ्रेंडली विकल्प

कौन होते हैं पारा शिक्षक 

सहायक शिक्षक को पारा टीचर कहा जाता है.  परा शिक्षक स्कूलों और वैकल्पिक शिक्षण केंद्रों में शिक्षण के लिए भर्ती में शामिल होता है. ये औपचारिक और साथ ही वैकल्पिक स्कूलों के लिए उपलब्ध सीमित वित्तीय संसाधनों के भीतर बुनियादी शिक्षा की मांग को पूरा करने के लिए भर्ती होते है. 

Trending news