Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस को लेकर हाई अलर्ट पर रांची, राज्य की सुरक्षा के खास बंदोबस्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2077582

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस को लेकर हाई अलर्ट पर रांची, राज्य की सुरक्षा के खास बंदोबस्त

Republic Day 2024: 26 जनवरी के दिन रांची में समेत पूरे राज्य की सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए हैं. इस दिन राज्य की राजधानी को हाई अलर्ट पर रखा गया है. पुलिस सुरक्षा व्यवस्था से कोई समझौता करती नहीं दिखाई दे रही है. वह लगातार चेकिंग अभियान चला रही है.

हाई अलर्ट पर रांची

Republic Day 2024: 26 जनवरी को देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) मनाएगा. गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के मौके पर झारखंड की राजधानी रांची के मोराबादी मैदान में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन झंडोतोलन करेंगे. वहीं, राज्य की उप राजधानी दुमका में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झंडा फहराएंगे. गणतंत्र दिवस को लेकर राजधानी रांची (Ranchi on High Alert) समेत पूरा राज्य अलर्ट मोड पर है और सुरक्षा के खास बंदोबस्त (Jharkhand Security Tightened) किए गए हैं.

डीएसपी कोतवाली के नेतृत्व में चलाए गए चेकिंग अभियान
इसी सुरक्षा के तहत 24 जनवरी (Republic Day 2024) की देर रात शहर के विभिन्न होटलों में चेकिंग अभियान चलाया गया. डीएसपी कोतवाली के नेतृत्व में चलाए गए चेकिंग अभियान में पुलिस विभिन्न होटलों में पहुंची और रजिस्टर के जरिए गेस्ट की जानकारी इकट्ठा की गई. सिटी एसपी ने आदेश दिया है कि हर दिन होटल और लॉज की चेकिंग होनी चाहिए. इनमें ठहरने वाले लोगों का सत्यापन किया जाए. उन्होंने कहा है कि होटल और लॉज में लोगों को बिना आईडी के ठहराने पर संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.

सुरक्षा के लिहाज से कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं
दरअसल, पुलिस सुरक्षा (Republic Day 2024) के लिहाज से कोई भी कोताही बर्दाश्त (Jharkhand Security Tightened) करने के मूड में नहीं है. इसीलिए शहर के विभिन्न होटलों में पुलिस में जाकर तमाम गेस्ट के डॉक्यूमेंट वेरिफाई किया. साथ ही होटल के मैनेजर और वहां ठहरे लोगों से भी पूछताछ की गई. पुलिस के अनुसार, सभी धार्मिक और संवेदनशील जगहों पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जाएगी. साथ ही सीसीटीवी कैमरे (CCTV) से पूरे शहर में निगरानी की जाएगी. 

ये भी पढ़ें:Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस को लेकर तैयारियां पूरी, परेड रिहर्सल हुआ पूरा

बता दें कि गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी (Republic Day) को मनाया जाता है. भारत में संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था. इसलिए हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रुप में मनाया जाता है. गणतंत्र दिवस पर झंडा ऊपर ही बंधा रहता है, जिसे खोल कर फहराया जाता है. गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी (Republic Day) के दिन दिल्ली के राजपथ पर झंडा फहराया जाता है.

रिपोर्ट: कामरान जलीली

Trending news