नकटी डैम में हुआ पर्यटन सह नौका विहार का उद्घाटन, सांसद गीता कोड़ा ने कहा-बढ़ेगी रोजगार की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1945695

नकटी डैम में हुआ पर्यटन सह नौका विहार का उद्घाटन, सांसद गीता कोड़ा ने कहा-बढ़ेगी रोजगार की संभावना

पश्चिम सिंहभूम जिले का नकटी क्षेत्र कभी नक्सलियों के गतिविधि के लिए जाना जाता था और लोग उस जंगली क्षेत्र में जाने से कतराते थे. वहीं, नकटी क्षेत्र अब पर्यटकों को लुभा रहा है.

 (फाइल फोटो)

पश्चिम सिंहभूम: पश्चिम सिंहभूम जिले का नकटी क्षेत्र कभी नक्सलियों के गतिविधि के लिए जाना जाता था और लोग उस जंगली क्षेत्र में जाने से कतराते थे. वहीं, नकटी क्षेत्र अब पर्यटकों को लुभा रहा है. पश्चिम सिंहभूम जिले के बंदगांव प्रखंड के नकटी डैम अब पर्यटन और मौज मस्ती के साथ नौका विहार के लिए जाना जायेगा.

 

नकटी डैम में पर्यटन-सह-नौकाविहार का उद्घाटन सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा और पश्चिम सिंहभूम डीसी अनन्य मित्तल ने फीता काटकर किया. साथ ही मछली पालन के लिए जीरा भी छोड़ा गया. मौके पर विधायक प्रतिनिधि सन्नी उरांव, एसडीओ रीना हंसदा, जिला 20 सूत्री सदस्य त्रिशानु राय, जिला परिसद सदस्य बसंती पुरती, मुखिया मिथुन गागराई, डा. विजय सिंह गागराई समेत अन्य लोग उपस्थित थे. 

नकटी डैम इन दिनों पर्यटकों को खूब लुभा रही है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती देखने और सैर सपाटा करने के लिए लोग बड़ी संख्या में नकटी डैम पहुंच रहे हैं. पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन ने यहां नौका विहार की शुरुआत की है. इससे यहाँ के लोगों को रोजगार भी मिलेगा, स्थानीय लोग आर्थिक रूप से मजबूत भी होंगे और क्षेत्र विकसित के साथ साथ विख्यात भी होगा.

उद्घाटन के बाद इस खास अवसर पर सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि झारखंड एक बेहद खूबसूरत प्रदेश है. जल जंगल जमीन को हम रोजगार के रूप में लेकर आगे बढ़ा सकते हैं. आज कई ऐसे प्रदेश हैं जो पर्यटन को लेकर बेहद आगे बढ़ रहे हैं, झारखंड में भी इसकी असीम संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि विशेष रूप से सिंहभूम में जहां सारंडा, पोड़ाहाट जैसे जंगल है, अनेको जलाशय, नदी, डैम हैं. जिसका विकास पर्यटन के रूप में अत्यंत आवश्यक है. ताकि पर्यटक जो राज्य से बाहर घूमने जाते हैं, वे यहां भी घूम सकते हैं. साथ ही साथ इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध किया जा सकता है, ताकि पलायन भी रोका जा सके. आज नकटी जलाशय में पर्यटन सा नौका विहार का उद्घाटन किया गया है, जिससे भी यहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा और पर्यटक यहां घूमने भी आ सकते हैं.

वहीं डीसी अनन्य मित्तल ने कहा कि जिला प्रशासन पर्यटन के क्षेत्र में अनेकों कदम उठा रही है. पिकनिक के समय को देखते हुए आज पर्यटन सह नौका विहार का उद्घाटन सांसद द्वारा किया गया. जिला प्रशासन का आर्थिक प्रयास है कि यहां के स्थानीय लोग पर्यटन के माध्यम से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं. नकटी जलाशय में जिले के लोगों के साथ-साथ बाहर के लोग भी आकर प्राकृतिक मनोरम दृश्य का आनंद उठा सकते हैं. जिला उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि पर्यटन की दृष्टि से क्षेत्र सुरक्षित है लोग बेफिक्र होकर घूमने आ सकते हैं. पुलिस अधीक्षक के निगरानी में भी यहां लगातार गश्ती की जा रही है और लोगों को सुरक्षा का पूरा भरोसा दिया जा रहा है.

Trending news