Chandra Grahan 2023: मानसिक शांति की तलाश में हैं तो चंद्र ग्रहण से पहले ऐसे चंद्रमा को दें अर्घ्य, फिर देखें चमत्कार
Advertisement

Chandra Grahan 2023: मानसिक शांति की तलाश में हैं तो चंद्र ग्रहण से पहले ऐसे चंद्रमा को दें अर्घ्य, फिर देखें चमत्कार

साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण शरद पूर्णिमा को लगनेवाला है ऐसे में इस चंद्रग्रहण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए ज्योतिषाचार्यों की तरफ से कई तरह की लोगों को सलाह पहले ही दी जाती है. बताया जाता है कि इस दौरान किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए.

(फाइल फोटो)

Chandra Grahan 2023: साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण शरद पूर्णिमा को लगनेवाला है ऐसे में इस चंद्रग्रहण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए ज्योतिषाचार्यों की तरफ से कई तरह की लोगों को सलाह पहले ही दी जाती है. बताया जाता है कि इस दौरान किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे में यह भी बताया जाता है कि चंद्र ग्रहण के शुरू होने से पहले अगर चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाए तो उससे क्या-क्या लाभ मिलनेवाला है. अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको उसके बारे में बताते हैं. 

28 अक्टूबर की मध्य रात्रि से पहले लगकर 29 अक्टूबर की सुबह समाप्त होने वाले इस चंद्र ग्रहण को भारत में भी देखा जा सकेगा. हालांकि यह आंशिक चंद्र ग्रहण है लेकिन इसमें सूतक काल मान्य होगा और ऐसे में चंद्र ग्रहण के लगने से 9 घंटे पहले ही इसका सूतक काल शुरू होगा और ग्रहण की समाप्ति के बाद ही खत्म होगा. ऐसे में चंद्र ग्रहण के लगने से पहले चंद्रमा को अगर आप अर्घ्य देते हैं तो इसका विशेष महत्व है यहा आपको मानसिक परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: गया की तारा माई की है विशेष महिमा, सबकी मुरादें करती हैं पूरी

ऐसे में शास्त्रों की मानें तो चंद्र ग्रहण के पहले अगर चांदी के लोटे में गंगाजल, चावल, शक्कर के साथ दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाए तो यह मानसिक शांति प्रदान करने वाला होता है. इससे करियर में आ रही परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है. साथ ही सकारात्मक ऊर्जा भी आपके आसपास बढ़ता है. 

वैसे भी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्रमा को मन का कारक माना गया है. इसका गोचर भी काफी तेजी से होता है. क्योंकि यह सिर्फ सवा दिन में ही राशि परिवर्तन कर लेता है ऐसे में जातक के जीवन पर इसका असर तेजी से देखा जाता है. ऐसे में परेशानियों से बचने के लिए आपको कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करना बेहद जरूरी है. 

चंद्रमा कुंडली में खराब स्थिति में हो तो जातक अज्ञात भय से परेशान रहता है. मां के साथ संबंध अच्छे नहीं रहते, धोखा इनकी जिंदगी के लिए और परेशानी खड़ा करता है. करियर में सफलता की राह में कई रूकावटें आती हैं वहीं ऐसे जातक की वाणी में भी कड़वाहट साफ नजर आती है. ऐसे में चंद्र ग्रहण के बाद पानी वाला नारियल लेकर उसे अपने सिर के ऊपर से 21 बार घूमाकर उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें इससे आपको चंद्र दोष से छुटकारा मिल जाएगा. 

 

Trending news