Diwali 2023: दीपावली पर धन लक्ष्मी का चाहते हैं घर में आगमन तो करें ये खास उपाय!
Advertisement

Diwali 2023: दीपावली पर धन लक्ष्मी का चाहते हैं घर में आगमन तो करें ये खास उपाय!

इस साल 12 नवंबर को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा. विघ्नहर्ता गणेश और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग इस दिन धूमधाम से उनकी पूजा करेंगे. आपको बता दें कि दीपावली का त्योहार अमावस्या को मनाया जाता है.

(फाइल फोटो)

Diwali 2023: इस साल 12 नवंबर को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा. विघ्नहर्ता गणेश और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग इस दिन धूमधाम से उनकी पूजा करेंगे. आपको बता दें कि दीपावली का त्योहार अमावस्या को मनाया जाता है. ऐसे में इस दिन पूरी रात अंधेरी होती है ऐसे में दीपों को जलाकर इस अंधकार पर प्रकाश की विजय का जश्न लोग मनाते हैं. ऐसे में इस दिन की पूजा मां लक्ष्मी की खास कृपा देनेवाली होती है. आपको बता दें कि इस दिन मां लक्ष्मी से अगर आशीर्वाद मिल जाए तो किसी भी व्यक्ति का जीवन धन-धान्य और सुख-समृद्धि से भर जाता है. 

ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आपको कुछ खास उपाय करने चाहिए जिससे आपके घर में धन-धान्य हमेशा भरा रहे. ऐसे में आपको धनतेरस पर शाम के समय अपने घर के मुख्य दरवाजे पर 13 दिये जलाए जाने चाहिए. वहीं आपको घर के कोनों में भी एक-एक कर 13 दिए जलाना चाहिए. यानी इस मौके पर आपको कु, 26 दिए जलाने हैं. इसको लेकर मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. 

ये भी पढ़ें- पटना में महादलित महिला के साथ दरिंदगी, दबंगों ने किया कुछ ऐसा सुनकर रूह कांप जाएगी

वहीं मां लक्ष्मी का आशीर्वाद और कृपा पाने के लिए आपको दीपों का दान भी करना चाहिए. अगर कोई दिए खरीदने में सक्षम नहीं है तो आप उसे दिए खरीदकर दें तो इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा. 

वहीं दीपावली पर घर में चांदी के गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति रखकर पूजा करने से भी धन प्राप्ति का योग बनता है. इससे भी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. वहीं गोमती चक्र के जरिए भी आप माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. यह एक विशेष तरह का पत्थर होता है. इस गोमती चक्र को आप दीपावली की रात पूजा करने के समय जलते दिए में डाल देना चाहिए और अगले दिन इस गोमती चक्र को कपड़े में डालकर धन वाले स्थान पर रख देना चाहिए. ऐसे में धन स्थान में इसे रखने से आपके पास धन खींचा चला आता है. 

Trending news