Sharad Purnima: शरद पूर्णिमा पर 9 साल बाद लग रहा चंद्रग्रहण, जानें किस राशि के जातकों पर कैसा होगा असर
Advertisement

Sharad Purnima: शरद पूर्णिमा पर 9 साल बाद लग रहा चंद्रग्रहण, जानें किस राशि के जातकों पर कैसा होगा असर

इस बार शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को है. इस दिन शनिवार है और इसी रात को चंद्रग्रहण लग रहा है. हालांकि शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा की चांदनी में खीर बनाकर रखने का विधान है. जिसे खाने पर शरीर ओजस्वी और तेज से भरा होता है. सदियों से इस परंपरा को सनातन संस्कृति में चलते आ रहे लोग देख रहे हैं.

फाइल फोटो

Sharad Purnima: इस बार शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को है. इस दिन शनिवार है और इसी रात को चंद्रग्रहण लग रहा है. हालांकि शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा की चांदनी में खीर बनाकर रखने का विधान है. जिसे खाने पर शरीर ओजस्वी और तेज से भरा होता है. सदियों से इस परंपरा को सनातन संस्कृति में चलते आ रहे लोग देख रहे हैं. कहते हैं इस दिन चंद्रमा अपने 16 कलाओं के साथ पृथ्वी पर अपनी रोशनी पहुंचाता है. यानी चंद्रमा पृथ्वी पर अमृत वर्षा करता है. ऐसे में इस दिन चंद्रमा की रोशनी में रखे गए खीर में इन 16 कलाओं के अंश मिलते हैं जिससे मानव जीवन पुष्ट होता है. 

अब आपको बता दें कि श्री राम के पास 12 कलाएं थी क्योंकि वह सूर्यवंशी थे और सूर्य की 12 कलाएं होती है. जबकि श्री कृष्ण चंद्रवंशी थे उनमें 16 कलाएं थी ऐसे में चंद्रमा भी 16 कलाओं से परिपूर्ण माना गया है. ऐसे में इस साल शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया मंडरा रहा है. यह बेहद अशुभ है. ठीक नौ साल बाद शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का संयोग बन रहा है. 

ये भी पढ़ें- आ रहा है कार्तिक का महीना, इस विधि और मंत्र से करें तुलसी की पूजा, बरसेगा धन!

ऐसे में यह चंद्रग्रहण मेष राशि जातकों के लिए अशुभ परिणाम देनेवाला होगा. ऐसे में इस राशि जातकों को यात्रा के दौरान सावधान रहने की जरूरत होगी. वहीं वृषभ राशि के लिए भी चंद्रग्रहण अच्छा नहीं होगा. इन्हें धन के निवेश में सावधानी बरतने की जरूरत है. मिथुन राशि के जातकों के लिए यह चंद्रग्रहण शुभ संकेत लेकर आ रहा है. वहीं कर्क राशि वालों के लिए भी चंद्रग्रहण सुखकारी होगा. 

सिंह राशि के जातकों के लिए यह चंद्रग्रहण अशुभ है. वहीं कन्या राशि के जातकों के लिए भी चंद्रग्रहण अच्छा संकेत लेकर नहीं आ रहा है. तुला राशि के जातकों को स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है उनके लिए भी यह अशुभ परिणाम लेकर आया है. वहीं वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण बेहद शुभ संयोग लेकर आ रहा है. वहीं धनु राशि के लिए चंद्रग्रहण अशुभ है. मकर राशि के जातकों के लिए मानें तो यह चंद्रग्रहण उनके लिए भी बेहतर नहीं है. वहीं कुंभ राशि के जातकों के लिए चंद्रग्रहण शुभ फल लेकर आ रहा है. मीन राशि के जातक चंद्रग्रहण दौरान संभलकर रहें क्योंकि उनके लिए अशुभ माना जा रहा है. 

Trending news