Magh Month 2024: माघ का ये महीना हर पाप से दिलाता है मुक्ति, घर में समृद्धि के लिए करें तिल का उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2076241

Magh Month 2024: माघ का ये महीना हर पाप से दिलाता है मुक्ति, घर में समृद्धि के लिए करें तिल का उपाय

Bihar News: माघ मास में तिल का विशेष महत्व है और रोज तिल खाने और जल में तिल मिलाकर स्नान करने से पुण्य प्राप्त होता है. गुड़, तिल और कंबल का दान भी बहुत फलदायी माना जाता है और इससे रोगों से मुक्ति मिलती है.

Magh Month 2024: माघ का ये महीना हर पाप से दिलाता है मुक्ति, घर में समृद्धि के लिए करें तिल का उपाय

Magh Month Upay: 26 जनवरी से 24 फरवरी 2024 तक माघ महीना चलेगा. धार्मिक क्रियाओं और उपासनाओं के लिए यह एक विशेष महीना माना जाता है. इस माह में किए गए पूजा-पाठ और दान से शुभ फल मिलता है और इसे कृष्ण भगवान के समर्पण में बिताया जाता है. माघ में कुछ उपाय करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है और घर में संपन्नता आती है.

माघ में कल्पवास का एक विशेष परंपरा है, जिसमें लोग संगम किनारे रहकर एक महीने तक व्रत रखकर संगम में स्नान करते हैं. इस महीने में कृष्ण भगवान की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है और गीता पाठ करना भी फलदायी है. माघ मास में तिल का विशेष महत्व है और रोज तिल खाने और जल में तिल मिलाकर स्नान करने से पुण्य प्राप्त होता है. गुड़, तिल और कंबल का दान भी बहुत फलदायी माना जाता है और इससे रोगों से मुक्ति मिलती है.

माघ माह के शनिवार को खास माना जाता है. इस दिन काले तिल और काली उड़द को काले कपड़े में बांधकर गरीब व्यक्ति को दान करने से शनि देव की कृपा मिलती है. यह आर्थिक समस्याओं से निजात दिलाता है. धन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए मुठ्ठी भर काले तिल को परिवार के सभी सदस्यों के सिर पर सात बार उतारकर घर के उत्तर दिशा में फेंकना उपयुक्त है. माघ मास के शनिवार को दूध में काला तिल मिलाकर 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' का जप करते हुए इसे पीपल पर चढ़ाना भी एक उपाय है, जिससे बुरा वक्त जल्दी से खत्म हो सकता है. 

माघ मास में हर दिन एक लोटे में शुद्ध जल और काले तिल को डालकर इसे शिवलिंग पर चढ़ाना भी फायदेमंद है. इसके दौरान ॐ नम: शिवाय मंत्र का जप करना सेहत के लिए लाभकारी है. इन सभी साधनाओं को आपकी आत्मा की शांति और आपके जीवन को सकारात्मक दिशा में मार्गदर्शन के रूप में लेना चाहिए और किसी भी उपाय को अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

ये भी पढ़िए-  Bharat Ratna Award : किन-किन लोगों को दिया जाता है पुरस्कार, क्या-क्या मिलती है सुविधाएं 

 

Trending news