Naag Panchami: नागपंचमी पर बन रहा अद्भुत संयोग, अपनी राशि के अनुसार करें इन मंत्रों का जाप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1833353

Naag Panchami: नागपंचमी पर बन रहा अद्भुत संयोग, अपनी राशि के अनुसार करें इन मंत्रों का जाप

  21 अगस्त को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन सोमवार भी है. ऐसे में एक तो सावन का पावन महीना जो शिव को बेहद प्रिय है उसपर सावन का सोमवार जो भोलेनाथ को अतिप्रिय है. वहीं नागपंचमी का व्रत यानी एक साथ कई ऐसे संयोग बन रहे हैं जो इस दिन को खास बना रहे हैं.

(फाइल फोटो)

Naag Panchami:  21 अगस्त को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन सोमवार भी है. ऐसे में एक तो सावन का पावन महीना जो शिव को बेहद प्रिय है उसपर सावन का सोमवार जो भोलेनाथ को अतिप्रिय है. वहीं नागपंचमी का व्रत यानी एक साथ कई ऐसे संयोग बन रहे हैं जो इस दिन को खास बना रहे हैं. इसके साथ ही ज्योतिष की मानें तो इस बार नागपंचमी का दिन बुधादित्य योग में मनेगा. मतलब इस दिन बुध और सूर्य दोनों सिंह राशि में युति करेंगे. ऐसे में यह एक प्रबल शुभ संयोग है. जो हर राशि के जातकों के जीवन को खुशियों से भर देगा. 

वहीं बता दें कि सनातन धर्म में और ज्योतिष के अनुसार नाग के किसी भी तरह के दोष से मुक्ति के लिए इस दिन को विशेष माना गया है. आपको बता दें कि वैसे भी इस दिन नागों की विशेष पूजा का प्रावधान है. नाग देवता का सीधा संबंध भगवान शिव से है. ऐसे में इस दिन की विशेष पूजा शिव और नाग दोनों की कृपा और आशीर्वाद देनेवाला होता है.  

ऐसे में नाग देवता और भगवान शिव की कृपा पाने के लिए नागपंचमी के दिन व्रत और विधि-विधान के साथ पूजा करना चाहिए. ऐसे में इस दिन अगर राशि के अनुसार मंत्रों का जाप किया जाए तो भगवान शिव और नाग देवता दोनों प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन को खुशियों और समृद्धि से भर देंगे. 

मेष राशि - 'ॐ गिरी नम:'

वृष राशि - 'ॐ भूधर नम:'

मिथुन राशि - 'ॐ व्याल नम:

कर्क राशि -'ॐ काकोदर नम:'

सिंह राशि -'ॐ सारंग नम:'

कन्या राशि -'ॐ भुजंग नम:'

तुला राशि -'ॐ महिधर नम:'

वृश्चिक राशि -'ॐ विषधर नम:'

धनु राशि-'ॐ अहि नम:'

मकर राशि -'ॐ अचल नम:'

कुंभ राशि -'ॐ नगपति नम:'

मीन राशि- 'ॐ शैल नम:'

Trending news