Karakat Lok Sabha Chunav Result: काराकाट में उपेंद्र कुशवाहा, पवन सिंह दोनों पिछड़े, राजा राम कुशवाहा ने बनाई बढ़त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276722

Karakat Lok Sabha Chunav Result: काराकाट में उपेंद्र कुशवाहा, पवन सिंह दोनों पिछड़े, राजा राम कुशवाहा ने बनाई बढ़त

Karakat Lok Sabha Chunav Result 2024: रोहतास जिले में काराकाट लोकसभा क्षेत्र आता है. काराकाट का क्षेत्र कम्युनिस्ट आंदोलन के लिए हमेशा सुर्खियों में रहा है. साल 1990 और 1995 में तुलसी सिंह जनता दल से विधायक चुने गए थे.

काराकाट लोकसभा सीट

Karakat Lok Sabha Chunav Result 2024: काराकाट में वोटों की काउंटिंग जारी है. इस सीट राजाराम सिंह आगे चल रहे हैं. ऐसे में सवाल है कि पवन सिंह, उपेंद्र कुशवाहा या राजाराम, कौन होगा काराकाट का 'किंग'? काराकाट लोकसभा सीट इस बार बिहार ही नहीं पूरे देश में सबसे हॉट सीट बनी हुईं है. हर किसी को इस सीट को लेकर दिलचस्पी बनी हुई है. क्योंकि इस सीट से भोजपुरी सिनेमा जगत के पावरस्टार पवन सिंह चुनावी मैदान में हैं. वह भी निर्दलीय. अब आप सोच सकते हैं कि काराकाट लोकसभा सीट की इतनी चर्चा क्यों हो रही है. दरअसल, जब पवन सिंह यहां से चुनाव नहीं लड़ रहे थे, तब एनडीए के उपेंद्र कुशवाहा और महागठबंधन के राजाराम कुशवाहा के बीच मुकाबला माना जा रहा था, लेकिन पवन सिंह के आते ही चुनावी रण त्रिकोणीय हो गया है. आइए इस सीट के बारे में समझते हैं.

रोहतास जिले में काराकाट लोकसभा क्षेत्र आता है. काराकाट का क्षेत्र कम्युनिस्ट आंदोलन के लिए हमेशा सुर्खियों में रहा है. साल 1990 और 1995 में तुलसी सिंह जनता दल से विधायक चुने गए थे. मगर, साल 2000 और 2005 के फरवरी के चुनाव में उन्हें सीपीआई (एमएल) के अरुण सिंह से हाथों हार मिली थी. काराकाट लोकसभा क्षेत्र साल 2002 परिसीमन के बाद 2008 में अस्तित्व में आया. इस क्षेत्र में माना जाता है कि कुशवाहा (कोइरी ), यादव और राजपूत जाति की 2-2 लाख मतदाता हैं. 

साल 2019 का रिजल्ट
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में काराकाट सीट पर जदयू ने जीत दर्ज की थी. जदयू के टिकट पर महाबली सिंह को मिली थी. इनको 3,98,408 वोट से जीते थे. वहीं, रालोसपा के उपेन्द्र कुशवाहा को 3,13,866 वोट मिले थे. वह दूसरे नंबर पर थे. सबसे अहम बात ये कि काराकाट लोकसभा क्षेत्र में नोटा को 22,104 मत मिले थे.    

साल 2024 के प्रत्याशी
बसपा: धीरज कुमार सिंह
एसयूसीआई: प्रयाग पासवान
पीपीआई(डी): अजीत कुमार सिंह
एएचएफबी(के): राजेश्वर पासवान
एआईएमआईएम: प्रियंका चौधरी
सीपीआई (एमएल): राजा राम सिंह
BAAP: अवधेश पासावन
जनजप: विकाश विनायक
आरएसएसडी: प्रदीप कुमार जोशी
आरएलएम: उपेन्द्र कुशवाहा
आईएनडी: इंद्र राज रौशन
आईएनडी: पवन सिंह
आईएनडी: राजा राम सिंह
नोटा: NOTA

यह भी पढ़ें:वीणा देवी को फिर मिलेगी जीत या मुन्ना शुक्ला जलाएंगे लालटेन?

Trending news