बिहारः नियोजित शिक्षकों के समान काम सामन वेतन मामले में कल आ सकता है SC का फैसला

बिहार नियोजित शिक्षक समान कार्य के लिए समान वेतन के लिए लंबे वक्त से आंदोलन कर रहे हैं. अब 3.5 लाख नियोजित शिक्षकों के भाग्य का फैसला कल सुप्रीम कोर्ट सुना सकती है. 

बिहारः नियोजित शिक्षकों के समान काम सामन वेतन मामले में कल आ सकता है SC का फैसला
नियोजित शिक्षकों के समान काम समान वेतन मामले पर SC फैसला सुना सकती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः काफी लंबे समय से बिहार के नियोजित शिक्षकों की निगाहें सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिकी है. शिक्षक समान कार्य के लिए समान वेतन के लिए लंबे वक्त से आंदोलन कर रहे हैं. अब 3.5 लाख नियोजित शिक्षकों के भाग्य का फैसला कल सुप्रीम कोर्ट कर सकती है. इस मामले में सुनवाई पूरी हो चुकी है. फैसले को लेकर नियोजित शिक्षकों की धड़कने बढ़ गई है.

बिहार में समान कार्य के लिए समान वेतन को लेकर नियोजित शिक्षक काफी समय से आंदोलन कर रहे हैं. वहीं, इस मामले में पटना हाईकोर्ट ने शिक्षकों के हक में फैसला सुनाया था और बिहार सरकार को समान वेतन देने का निर्देश दिया था. लेकिन बिहार सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

इस मामले में बिहार सरकार की 11 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की थी. जिसके बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. अब इस मामले में शुक्रवार यानी 10 मई को फैसला आ सकता है.

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के बाद से 3.5 लाख नियोजित शिक्षक न्यायालय के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि कोर्ट के फैसले से नियोजित शिक्षकों की जिंदगी बदलने वाली है. कोर्ट ने इस मामले में 3 अक्टूबर 2018 को फैसला सुरक्षित रख लिया था.

अब सुप्रीम कोर्ट की साइट पर इस केस को कल के लिए लिस्टेड किया गया है. जिससे साफ है कि कोर्ट इस मामले में अपना फैसला सुना सकती है. देखना यह होगा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसला किसके हक में आती है.

वहीं, चुनाव के दौरान इस फैसले के आने के बाद राजनीतिक पारा भी गरम हो सकता है.