गर्भवती महिलाओं का निशाना बनाते थे साइबर ठग, फर्जी बैंक अधिकारी बनकर साफ कर देते है पूरा अकाउंट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2312379

गर्भवती महिलाओं का निशाना बनाते थे साइबर ठग, फर्जी बैंक अधिकारी बनकर साफ कर देते है पूरा अकाउंट

Giridih News: गिरिडीह के एसपी ने आगे बताया कि इन साइबर अपराधियों से जब पूछताछ की गई, जिसमें इन्होंने बताया कि ये सभी लोग अपने आप को फर्जी बैंक अधिकारी बन कर गर्भवती महिलाओं को मातृत्व लाभ राशि दिलाने के नाम पर लोगों को ठगने की काम करते थे. 

गिरिडीह में चार साइबर ठग गिरफ्तार

Giridih: फर्जी बैंक अधिकारी बनकर गर्भवती महिलाओं को मातृत्व लाभ राशि दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले चार शातिर साइबर अपराधियों को गिरिडीह पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. जिन साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उनमें बेंगाबाद थाना क्षेत्र के रघाईडीह का सनफराज अंसारी, हीरोडीह थाना क्षेत्र के करमाटांड़ का कमरूद्धीन अंसारी, ताराटांड़ थाना क्षेत्र के जबरदाहा का रंजीत कुमार मंडल और प्रमेश्वर कुमार मंडल शामिल है. 

इन चारों साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने 6 मोबाइल फोन, 8 सिमकार्ड, 1 पासबुक, 2 एटीएम कार्ड, एक मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर कार, 1 पैनकार्ड और 1 आधार कार्ड बरामद किया है. इसकी जानकारी गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने मीडिया को दी. 

उन्होंने बताया कि प्रतिविम्ब पोर्टल के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई की गिरिडीह के बेंगाबाद थाना क्षेत्र में कुछ साइबर अपराधी आम लोगों से ठगी कर रहे है. सूचना के आधार पर साइबर डीएसपी आबिद खान के नेतृत्व में टीम गठित किया गया. टीम में पुनि रोहित कुमार महतो, पुअनि पुनित कुमार गौतम, सअनि गुंजन कुमार, संजय मुखियार, घनश्याम बिरुआ, मनोज कुमार को शामिल किया गया. इसके बाद बेंगाबाद थाना क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में छापामारी कर इन चारों शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. 

गिरिडीह के एसपी ने आगे बताया कि इन साइबर अपराधियों से जब पूछताछ की गई, जिसमें इन्होंने बताया कि ये सभी लोग अपने आप को फर्जी बैंक अधिकारी बन कर गर्भवती महिलाओं को मातृत्व लाभ राशि दिलाने के नाम पर लोगों को ठगने की काम करते थे. साथ ही ये लोग फर्जी सिमकार्ड और फर्जी बैंक खाता भी उपलब्ध कराने का काम करते थे. 

एसपी दीपक शर्मा ने बताया कि इस सम्बंध साइबर थाना में कांड सं-26/2024 दिनांक-27.06.2024 दर्ज कर सभी को जेल भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों में एक पुराना और शातिर साइबर अपराधी है, जिसका नाम प्रमेश्वर कुमार मंडल है. उन्होंने बताया कि परमेश्वर मंडल के खिलाफ ताराटाड थाना कांड सं. 24/2023, दिनांक-13.08.2023, धारा-411/413/ 419/420/467/468/471/120बी/34 भा०द०वि० और 66बी/66सी/66डी आईटी एक्ट 2000 में प्राथमिकी अभियुक्त है, इसके अलावे दिल्ली के स्पेशल सेल थाना कांड सं-221/2022 दर्ज है, दिल्ली के स्पेशल सेल थाना कांड सं-254/2022 दर्ज है.

यह भी पढ़ें: NEET पेपर लीक में CBI को हाथ लगे अहम सुराग, आज बेउर जेल में आरोपियों से करेगी पूछताछ

9 महीने में 242 साइबर अपराधी गिरफ्तार, 587 मोबाइल फोन जब्त
एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस का अभियान निरंतर जारी है. बताया कि पिछले 9 माह में अब - तक जिले में 242 साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि 587 मोबाइल फोन, 770 सिमकार्ड, 268 एटीएम/पासबुक, 10 चेकबुक, 38 पैनकार्ड, 66 आधार कार्ड, 43 वाहन, 3 आईपैड, 4 लेपटॉप और 14,58,310 रुपये नगद जब्त किए जा चुके है. उन्होंने बताया कि साइबर अपराधियों के खिलाफ पुलिस का अभियान लगातार जारी है और यह अभियान तबतक जारी रहेगा जबतक जिले से साइबर अपराध पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता है.

रिपोर्ट: मृणाल सिन्हा

Trending news