एक साल में रोकेंगे पलायन, निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा और 400 से 2000 करेंगे वृद्धा पेंशन, प्रशांत किशोर का मास्टरस्ट्रोक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2424075

एक साल में रोकेंगे पलायन, निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा और 400 से 2000 करेंगे वृद्धा पेंशन, प्रशांत किशोर का मास्टरस्ट्रोक

Prashant KIshor News: प्रशांत किशोर जिस तरह से एक के बाद एक घोषणाएं कर रहे हैं, उससे राजद और जेडीयू को चिंता होना स्वाभाविक है. एक तरफ जेडीयू की कोर वोटर महिलाओं के लिए प्रशांत किशोर ने 40 सीटें छोड़ने की बात कही है तो राजद के कोर वोटबैंक मुसलमानों को भी इतनी ही सीटों पर टिकट देने का ऐलान प्रशांत किशोर ने कर दिया है. 

प्रशांत किशोर, संस्थापक जनसुराज

जनसुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) धीरे धीरे बिहार में स्थापित दलों के लिए मुश्किलें खड़ी करते जा रहे हैं. पहले उन्होंने 40 सीटों पर महिला तो 40 पर मुसलमानों को टिकट देने का ऐलान किया और अब उनका कहना है कि एक साल में बिहार से पलायन रोक देंगे. निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा देने की व्यवस्था करेंगे. इसके अलावा उन्होंने वृद्धा पेंशन को 400 से बढ़ाकर 2000 रुपये करने का भी ऐलान कर दिया है. जाहिर है कि इन लोकलुभावन वादों से वे जनता का ध्यान आकर्षित कर पाने में सफल हो सकते हैं. उनकी सफलता के प्रतिशत पर बहस हो सकती है, लेकिन प्रशांत किशोर को लेकर जिस तरह से राजद और जेडीयू की ओर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, उससे लग रहा है कि प्रशांत किशोर इन दलों के लिए चिंता पैदा करने में सफल हो रहे हैं. 

READ ALSO: Tejashwi Yadav Aabhar Yatra:हरे गमछे की जगह टोपी में दिखे RJD कार्यकर्ता, देखें फोटो

प्रशांत किशोर ने मंगलवार को सुपौल में आम जनता के सामने ऐलान किया कि वे एक साल में बिहार से होने वाले पलायन को रोकने का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि उसके बाद आपको अपने बेटे, पति, भाई को मज़दूरी करने के लिए दिल्ली, मुंबई नहीं जाना पड़ेगा. जनसुराज यह सुनिश्चित करेगा कि युवाओं को बिहार में ही कम से कम 10-12 हजार का स्वरोजगार उपलब्ध हो. इससे अपने परिवार को छोड़कर दूसरे राज्य में मज़दूरी करने किसी को नहीं जाना पड़ेगा. 

प्रशांत किशोर ने यह भी कहा कि 15 साल से कम उम्र के बच्चों की पूरी पढ़ाई का खर्च, जिसमें किताब से लेकर कपड़े आदि मुफ्त कर दी जाएगी. यह व्यवस्था केवल सरकारी स्कूलों में ही नहीं, बल्कि सभी प्राइवेट स्कूलों में भी लागू होगी. प्राइवेट स्कूल में भी 15 वर्ष तक के बच्चों की पढ़ाई का खर्च हमारी सरकार देगी. उन्होंने यह भी बताया कि जन सुराज यह सुनिश्चित करेगा कि आपको हर महीने कम से कम 2000 रुपए वृद्धा पेंशन मिले. 

READ ALSO: तेजस्वी की यात्रा पर डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी का हमला, कहा- 'पहले पापों का हिसाब दें'

दअरसल, प्रशांत किशोर ने मंगलवार को सुपौल सदर प्रखंड के चैनसिंह पट्टी से अपनी पदयात्रा की शुरुआत की और महुआ, डभारी, बैरिया, परसा, पिपरा खुर्द आदि जगहों पर जनसभा को संबोधित करते हुए रात्रि विश्राम के लिए नगर परिषद, सुपौल स्थित विलियम्स मैदान में बने जनसुराज कैंप पहुचे. कैंप में प्रशांत किशोर ने स्थानीय लोगों के साथ समस्याओं पर संवाद भी किया.

रिपोर्ट: सुभाष चंद्रा, सुपौल.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news