बाघ का मुकाबला करेगा 25 महिलाओं का सुरक्षा जत्था, दहशत के बीच नारी शक्ति का जोश हाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2435664

बाघ का मुकाबला करेगा 25 महिलाओं का सुरक्षा जत्था, दहशत के बीच नारी शक्ति का जोश हाई

Fear of Tiger: पश्चिम चंपारण के वन बैरिया में बाघ के हमले में एक ग्रामीण की मौत के बाद से खौफ और दहशत कायम हो गया है. वन बैरिया ही नहीं, आसपास के इलाकों में भी लोग अकेले कही जाने से बच रहे हैं. इस बीच महिलाओं ने सुरक्षा का जिम्मा अपने हाथों में लिया है. 

पश्चिम चंपारण के गांव वन बैरिया में बाघ की दहशत कायम हो गई है (File Photo)

West Champaran Tiger Attack: 'हम सब नारी हैं, बाघ पर भारी हैं'. यह स्लोगन उस गांव की महिलाओं का है, जहां एक दिन पहले मंगलवार को बाघ के हमले में एक व्यक्ति की जान चली गई थी. बताया जा रहा है कि बाघ के हमले के बाद 25 महिलाएं आगे आई हैं और एक सुरक्षा जत्थे का गठन किया है. घटना की सूचना मिलने के बाद रामनगर विधायक भगीरथी देवी भी गांव पहुंची थीं और परिजनों से शोक संवेदना जाहिर की है. इस घटना के बाद से जंगल से सटे गांवों में भय और दहशत कायम हो गया है.

READ ALSO: खेत में बैठा था शख्स, तभी आया बाघ और घसीटा ले गया 200 मीटर, जानें फिर क्या हुआ

सहोदरा थाने के वन बैरिया गांव में मंगलवार को बाघ के हमले में एक ग्रामीण की मौत हो गई थी. इसके बाद गांव में भय और दहशत का माहौल कायम है. इन सबके बीच गांव की महिलाओं ने सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल ली है. महिलाएं लाठी और डंडों से लैस होकर गन्ने की खेत से लेकर गांव तक की सुरक्षा में जुट गई हैं. 

महिलाएं खेतों में शोर मचाते हुए जाती हैं, ताकि बाघ आसपास हो तो वह दूर चला जाए. कहा जाता है कि जहां मानव हलचल होती है, वहां बाघ अपना ठिकाना नहीं बनाता है. यह भी कहा जाता है कि शोर मचाने से बाघ झुंड पर हमला नहीं बोलता. इसलिए महिलाएं इन नियमों का पालन करते हुए गांव की सुरक्षा के लिए आगे आई हैं. 

गांव की 25 महिलाओं ने माल-मवेशियों सहित जान-माल की सुरक्षा करने का संकल्प लिया है. महिलाओं का कहना है कि बाघ का हमला हुआ लेकिन अभी तक कोई वन पदाधिकारी गांव नहीं आया है. इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए एक टीम बनाई गई है, ताकि के आने पर उसे भगाया जा सके. 

READ ALSO: बेतिया में बाघ के हमले से एक व्यक्ति की मौत, खेत में बकरी चराने गया था युवक

इस बारे में डीएफओ प्रद्युम्न गौरव का कहना है कि मंगलवार को बाघ के हमले में इंद्रदेव महतो की जान चली गई. पोष्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौप दिया गया. जल्द ही घरवालों को 10 लाख की मुवावजा राशि दी जाएगी. डीएफओ ने लोगों से अपील की है कि शाम और सुबह जंगल के आसपास अपने खेतों में अकेले नहीं जाएं. तीन चार की संख्या में जाएं और शोर मचाते रहें. इसके अलावा वन विभाग की टीम ड्रोन कैमरे से बाघ को ट्रैक कर रही हैं.

बेतिया से धनंजय द्विवेदी की रिपोर्ट

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news