नीचे बैठे तो हमला कर देगा और देखकर भागे तो भी जान आफत में आ जाएगी, बाघ से बचने के ये ट्रिक जरूर जान लीजिए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2436350

नीचे बैठे तो हमला कर देगा और देखकर भागे तो भी जान आफत में आ जाएगी, बाघ से बचने के ये ट्रिक जरूर जान लीजिए

The Tiger ATtack: पश्चिमी चंपारण में बाघ ने एक आदमी पर हमला करके उसे मौत के घाट उतार दिया. उसके बाद से वन बैरिया गांव और आसपास के अन्य गांवों में भी बाघ की दहशत कायम हो गई है. वन विभाग ने बाघों से बचने के कुछ तरीके बताए हैं, जिससे जानना बहुत जरूरी है. 

बाघों से बचने का ट्रिक जान लेना बहुत जरूरी है.

The Tiger Attack In West Champaran: पश्चिमी चंपारण के वन बैरिया गांव में मंगलवार को अमंगल हो गया और एक ग्रामीण को बाघ ने मार डाला. इससे वन बैरिया सहित आसपास के सभी गांवों में दहशत कायम हो गया है और ग्रामीण खौफ में जी रहे हैं. गांव की महिलाओं ने सुरक्षा दस्ता बनाया है तो लोगों को हिदायत दी जा रही है कि कही भी अकेले कोई न जाए. ग्रुप में लोग निकलें और आवाज करते रहें. इसके अलावा वन विभाग की ओर से कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनमें कहा गया है कि अगर आपको बाघ दिखता है तो भागें नहीं. अगर आप भागेंगे तो वह आप पर हमला करेगा. वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बाघ को देखकर आप रुक गए तो हो सकता है कि बाघ आपको देखकर ही चला जाए. वन विभाग ने बाघ से बचने के कुछ टिप्स बताए हैं, आप भी जान लीजिए. 

READ ALSO: खेत में बैठा था शख्स, तभी आया बाघ और घसीटा ले गया 200 मीटर, जानें फिर क्या हुआ

सुबह और शाम को अकेले जंगल की ओर न जाएं

डीएफओ प्रद्युम्न गौरव की सलाह है कि देर शाम और सुबह में कोई भी व्यक्ति अकेले जंगल की ओर न जाए. इसके अलावा आसपास के खेतों में भी न जाए. हो सकता है कि आपके रास्ते में बाघ कही छुपा हुआ हो और आप पर हमला भी कर दे. सुबह और शाम के समय ही बाघ अपने शिकार के जुगाड़ में रहता है. इस बीच में अगर कोई चपेट में आ गया तो उसका बचना मुश्किल होता है.

जोर से बातें करें और आवाज के साथ थूक फेंकें

अगर आप किसान हैं और जंगल के पास आपकी खेती है तो अकेले कभी ना जाएं. कम से कम तीन लोग साथ में रहें. जंगल के आसपास अगर आप हैं तो साथ में मौजूद व्यक्तियों से जोर जोर से बात करें और बेवजह जोर से थूकते रहें. अगर आपके आसपास बाघ है तो आपकी बातचीत और थूक फेंकने की आवाज सुनकर पीछे चला जाएगा और कभी हमला नहीं करेगा. डीएफओ प्रद्युम्न गौरव ने ग्रामीणों से यह ट्रिक आजमाने की भी सलाह दी है. 

READ ALSO: पति के मौत की कहानी जानिए पत्नी की जुबानी, आपकी आंखों में आ जाएंगे आंसू 

क्या आप जानते हैं कि दो या तीन की संख्या में वनकर्मी घने जंगलो में कैसे पहरेदारी करते हैं. बताया जाता है कि वे भी यही ट्रिक आजमाते हैं. आपस में जोर-जोर से बात करते हैं और गाना गाते हैं. ताली बजाते हैं और आवाज के साथ थूकते हैं. वे सतर्क रहते हैं.

अनजाने में आपके खेतों की रखवाली करता है बाघ

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिस दिन बाघ गन्ने के खेत में आकर सो जाता है, उस दिन आसपास के 30 से 40 एकड़ जमीन की फ़सल कोई जानवर नुकसान नहीं कर सकता. किसानों की फ़सल को नीलगाय, भैंस और अन्य जानवर काफ़ी नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन जिस दिन बाघ खेत में रहता है, उस दिन बाकी जानवरों को उसकी आहट मिल जाती है. इससे अन्य जानवर उधर नहीं जाते. इस तरह बाघ किसानों की फ़सल की रखवाली भी कर देता है. 

जंगल में या आसपास के खेतों में नीचे न बैठें

कभी भी आप खेत या जंगल में जाएं तो जमीन पर बैठने की भूल कभी ना करें. जब आप बैठे होंगे और अगर बगल में बाघ है तो वह आपको बकरी या हिरण समझ बैठेगा और आप पर हमला कर देगा. इसलिए जंगल में या जंगल के आसपास के खेतों के मेड़ पर यानी नीचे बैठने की भूल कदापि न करें. यह आपके लिए जानलेवा हो सकता है.

READ ALSO: बाघ का मुकाबला करेगा 25 महिलाओं का सुरक्षा जत्था, दहशत के बीच नारी शक्ति का जोश हाई

बेतिया से धनंजय द्विवेदी की खास रिपोर्ट

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news