ईसाई मिशनरियों का नया खेल! पश्चिमी चंपारण के इस गांव में तंत्र-मंत्र के नाम पर करवा रहे धर्म परिवर्तन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2402430

ईसाई मिशनरियों का नया खेल! पश्चिमी चंपारण के इस गांव में तंत्र-मंत्र के नाम पर करवा रहे धर्म परिवर्तन

Bihar News: बिहार के जिला पश्चिम चम्पारण को ईसाई मिशनरियों ने सॉफ्ट टारगेट किया है. जहां वो लोगों के गंभीर बीमारियों को ठीक करने के नाम पर उन्हें बहला फुसलाकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. धर्म परिवर्तन के इस चंगाई सभा में पास्टर द्वारा बाउंसर रखें गए हैं. जो किसी भी परिस्थिति में न तो किसी को वीडियो बनाने देता है और ना ही किसी को कोई फोटो लेने की इजाजत है. 

 

ईसाई मिशनरियों का नया खेल! पश्चिमी चंपारण के इस गांव में तंत्र-मंत्र के नाम पर करवा रहे धर्म परिवर्तन

Bihar News: नेपाल और उतर प्रदेश की सीमा पर स्थित बगहा के कई इलाकों में दवा इला और झाड़ फूंक के नाम पर धर्मान्तरण का खेल बदस्तूर जारी है. धनहा के साथ अब भीतहा में कैंप लगाकर भोले-भाले लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. सबसे बड़ी बात है की पुलिस प्रशासन को इसकी पूरी जानकारी भी है. क्योंकि पुलिस मुख्यालय पटना ने डीएम और SP को पत्र जारी कर इसकी जांच और रोक लगाने के निर्देश बीते 7 अगस्त को दिए गए हैं. 

इसके बावजूद अब तक प्रशासन की ओर से कोई गंभीरता नहीं दिखाई गई. लिहाजा लोग विरोध में उतर आये हैं. वहीं, दूसरी ओर इसकी शिकायत मिलने पर केंद्रीय मंत्री सतीश चंद्र दूबे ने गंभीरता दिखाई है. केंद्रीय मंत्री ने साफ तौर पर कहा है कि प्रलोभन देकर भारतीय संस्कृति से छेड़छाड़ और धर्म परिवर्तन को हर हाल में रोकना होगा. उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर इस पर सख्ती से कार्रवाई समेत समय रहते धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने की मांग की है.

गंभीर बीमारियों को ठीक करने के नाम पर धर्म परिवर्तन
दरअसल सीमावर्ती क्षेत्र से जुड़े पश्चिम चम्पारण जिला को ईसाई मिशनरियों ने सॉफ्ट टारगेट किया है. तभी तो उतर प्रदेश सरकार द्वारा नकेल कसे जाने पर पहले गंडक पार के धनहा थाना अंतर्गत गोबरहिया गांव में ठिकाना ढूंढा गया और बीते कई वर्षों से यहां कैंप लगाकर सप्ताह में दो दिन गुरुवार और रविवार को हजारों की भीड़ में तेल पानी देकर गंभीर बीमारियों को ठीक करने के नाम पर बहला फुसलाकर लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. 

अब भितहा प्रखंड के मछहा पंचायत के झवहटिया गांव में भी झाड़-फूंक करने की आड़ में बड़े पैमाने पर धर्म परिवर्तन किया जा रहा है.‌ जिसको लेकर सामाजिक लोग विरोध में उतर आये हैं. लिहाजा कानूनी कार्रवाई के लिए भीतहा थाने पर हल्ला बोल किया है. पुलिस को लिखित शिकायत देकर जल्द से जल्द इस पर रोक लगाने की मांग की है.

बताया जा रहा है कि धनहा कि सभा में 5 हजार से अधिक लोगों कि भीड़ पहुंचती हैं, जबकि भीतहा में दो हजार की संख्या में भारी भीड़ उत्तर प्रदेश और बिहार के विभिन्न क्षेत्रों से यहां पहुंच रही है. जहां धर्म की पाठशाला चलाई जाती है. गरीब और मासूम लोगों को बहला-फुसलाकर मोटी रकम देने के साथ झाड़-फूंक करने के नाम पर धर्म परिवर्तन करा दिया जा रहा है .

धर्म परिवर्तन के चंगाई सभा में पास्टर द्वारा बाउंसर तैनात
सबसे बड़ी बात यह है की धर्म परिवर्तन के इस चंगाई सभा में पास्टर द्वारा बाउंसर रखा गया है. जो किसी भी परिस्थिति में न तो किसी को वीडियो बनाने देता है और ना ही कोई फोटो लेने की इजाजत है. इसी बीच 25 अगस्त को सामाजिक कार्यकर्ताओं की टोली वहां खोज खबर लेने पहुंची. तब पास्टर और बॉउंसर से उनकी झड़प हो गई. जिसके बाद आक्रोशित लोगों ने भीतहा थाने पर पहुंचकर पुलिस को लिखित शिकायत की है. तब जाकर केंद्रीय मंत्री सतीश चंद्र दूबे ने इसपर गंभीरता दिखाई है और सरकार व प्रशासन से संज्ञान लेते हुए धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने का भरोसा दिलाया है.

ये भी पढ़ें: 33 जवानों की निगरानी में चलेंगे चंपई सोरेन, केंद्र सरकार ने दी Z प्लस सुरक्षा

पहले उत्तर प्रदेश में चंगाई सभाएं होती थी संचालित 
बता दें कि बिहार के इन इलाकों से पूर्व उत्तर प्रदेश के एक गांव में यह चंगाई सभाएं संचालित होती थी, लेकिन यूपी पुलिस की कार्रवाई के बाद वहां से व्यवसायिक दुकानें बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र में बिना रोक-टोक के खोल दी गई है. निश्चित तौर पर यह मामला उच्च स्तरीय जांच का विषय है. आखिर प्रशासन अब तक मौन क्यों है सवाल यह भी है? ऐसे तमाम सवाल उठ रहे हैं, जिसका जवाब मिलना अभी बाकी है, लेकिन अगर समय रहते इसपर रोक नहीं लगाई गई तो स्थिति भयावह हो सकती है.

ये भी पढ़ें: जाति जनगणना की जिद्द पर अड़ गए तेजस्वी, बोले- सरकार को करेंगे मजबूर

धर्म परिवर्तन कराने को लेकर विदेश से मोटी रकम मुहैया कराये जाने की खबर है. जिसमें दर्जन भर एजेंट यूपी और बिहार से जुड़े हुए हैं. 

इनपुट - इमरान अजीज

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी. बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news